धमधा । नगर पंचायत परिषद की बैठक में आज दो महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए गए। नगर की जनता की बहुउद्देशीय मांग वार्ड क्रमांक 10 स्थित ऐतिहासिक बूढ़ा तालाब को शासकीय करण करने का प्रस्ताव 9-5 से बहुमत के आधार पर पारित किए गए।

ज्ञात हो कि धमधा नगर को तालाबों की नगरी के नाम से जाना जाता है, लेकिन नगर के बीचों बीच स्थित बूढ़ा तालाब आज भी निजी हाथों में संचालित है। तालाबों के पार की बिक्री की जा चुकी है और तालाब धीरे धीरे पटते जा रहा है। जनहित के इस तलाब के अस्तित्व को बचाना बेहद महत्वपूर्ण हो गया है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए नगर पंचायत परिषद बैठक में आज इस विषय हेतु एजेंडा रखा गया। चर्चा उपरांत परिषद में 5 भाजपा पार्षदों ने विरोध के बीच प्रस्ताव पारित करा दिया । इस प्रस्ताव को राज्य सरकार के पास कार्यवाही के लिए भेजा गया जाएगा और प्रयास किया जाएगा कि जल्द ही इस तलाब का शासकीय करण हो सके। वहीं दूसरी ओर महत्वपूर्ण प्रस्ताव में नगर पंचायत में स्थित ऐतिहासिक मां त्रिमूर्ति महामाया मंदिर को कलेक्टर की अध्यक्षता में ट्रस्ट बनाए जाने का प्रस्ताव भी पारित किया गया।

वार्ड 8 के एकमात्र पार्षद चेतन सोनकर ने अपना विरोध जताया। 13 - 1 से पारित कर दिया गया। इस अवसर पर नगर पंचायत धमधा अध्यक्ष सुनीता गुप्ता कहा कि निश्चित ही दोनों प्रस्ताव नगर के लिए ऐतिहासिक है बूढ़ा तालाब के शासकीय कार्य होने के पश्चात नगर पंचायत के माध्यम से इस तलाब का गहरीकरण व सौंदर्य करण का कार्य हो सकेगा। इस तालाब को संरक्षित कर नगर की जनता आने वाले पीढ़ी के लिए बेहद उपयोगी होगा ।

जल्द ही नगर पंचायत जनप्रतिनिधि इस प्रस्ताव को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व कैबिनेट मंत्री रविंद्र चौबे को इस प्रस्ताव को अमल करने हेतु निवेदन करेगा।

नगर के ऐतिहासिक धरोहर मां त्रिमूर्ति महामाया मंदिर को ट्रस्ट बनाए जाने से मंदिर के आय व्यय पर पारदर्शिता बनी रहेगी। वही रतनपुर स्थित मां महामाया मंदिर जैसे प्रसिद्घि के लिए बनाए जाने वाली ट्रस्ट कार्य करेगी। परिषद की बैठक में अन्य 13 प्रस्ताव को भी सर्व सहमति से पारित किया गया। सभी प्रस्ताव को पारित होने पर नगर पंचायत अध्यक्ष सुनीता गुप्ता ने पार्षदों का आभार व्यक्त किया। बैठक में प्रमुख रूप से उपाध्यक्ष अशोक कसार, पार्षद गण हिम्मत ढीमर, देवनाथ सोनकर, सरिता यादव, सुमन ताम्रकार, परमेश्वर साहू, शशि यादव, संदीप कुमार, चंद्रिका भट्ट सहित मुख्य नगर पालिका अधिकारी जेपी बंजारे सब इंजीनियर विनायक गर्ग सुरेश गुप्ता संतोष बंजारे सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

इन दोनों कार्य के प्रस्ताव से नगर की संपूर्ण जनता में खुशी का माहौल है। यह दोनों कार्य नगर के विकास एवं प्रसिद्घि में मील का पत्थर साबित होंगे ।

राजीव गुप्ता

नगर पंचायत विधायक प्रतिनिधि व जिला कांग्रेस महामंत्री

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local