दुर्ग। आरएपीडीआरपी (रिस्ट्रक्चर्ड-एक्सलरेटिड पावर डेवलपमेंट एंड रिफार्मर्स प्रोग्राम) एवं आइपीडीएस (एकीकृत ऊर्जा विकास योजना) के तहत दुर्ग रीजन के अंतर्गत बालोद एवं बेमेतरा डिवीजन में किए जा रहे विद्युत विकास कार्यों की प्रगति के संबंध में छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड दुर्ग क्षेत्र के कार्यपालक निदेशक (ईडी) संजय पटेल एवं अधीक्षण अभियंता वृत्त वीआर मौर्या ने कार्यपालन अभियंताओं, सहायक यंत्रियों एवं कनिष्ठ अभियंताओं की समीक्षा बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ली।

उन्होंने इन योजनाओं के अंतर्गत प्रस्तावित कार्यों को निर्धारित समयावधि पर पूर्ण करने पर जोर दिया। पटेल ने सभी मैदानी अधिकारियों को 31 मार्च 2021 अथवा इससे पूर्व लक्षित शहरों की वितरण हानि को आठ फीसद से कम किए जाने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने बालोद एवं बेमेतरा डिविजन में आरएपीडीआरपी एवं आईपीडीएस की प्रगति पर विस्तारपूर्वक जानकारी ली।

पटेल ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि आरएपीडीआरपी शहर के इनपुट यूनिट की गणना की संपूर्ण जांच करें एवं 11 केवी फीडर से संबद्ध ट्रांसफार्मर की मैपिंग एवं ट्रांसफार्मर से उपभोक्ता की मैपिंग एवं रूट सिक्वैसिंग का सही होना सुनिश्चित करें। इन योजनाओं के तहत इंपोर्ट एवं एक्सपोर्ट पांइट, रिंग फैंसिग डायग्राम, डीटी टैगिंग, कंज्यूमर टैगिंग, डीटी कोड जनरेशन, फीडरों एवं वितरण ट्रांसफार्मरों के मीटरों की जानकारी एवं फीडरवार वितरण हानि पर विस्तृत जानकारी लेकर दिए गए लक्ष्य को शीघ्र हासिल करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सैप प्रणाली में 11 केवी फीडरों पर वितरण ट्रांसफार्मरों की टैगिंग सही हो, फीडर वार वितरण हानि की नियमित समीक्षा कर इसे कम करने के प्रयास निरतंर करें।

कार्यपालक निदेशक ने बालोद एवं बेमेतरा डिविजन के अंतर्गत विद्यमान वितरण ट्रांसफार्मरों, डीटी मीटरों, 33 केवी एवं 11 केवी लाइनों, उपभोक्ताओं के मीटरों के संदर्भ में विस्तारपूर्वक जानकारी लेते हुए डिफेक्टिव मीटरों को बदलने की कार्यवाही पर विस्तृत चर्चा की। साथ ही निर्धारित समय-सीमा में सर्वे पूरा करने, घर के अंदर लगे हुए मीटर को बाहर एवं असामान्य ऊंचाई पर लगे मीटर को आई लेवल पर शिफ्ट करने के निर्देश दिए।

उन्होंने उपभोक्ताओं का मोबाइल नं दर्ज करने एवं उनकी सलाह और शिकायतों को दर्ज कर प्राथमिकता से निराकृत करने के निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता वीआर मौर्या ने उपभोक्ताओं को हाफ बिजली बिल योजना का लाभ लेने के लिए बकाया भुगतान करने प्रोत्साहित करने की बात कही।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags