पाटन। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार वृद्घि की जा रही है। विकासखंड पाटन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की कड़ी में गर्भवती महिलाओं की डेंटल विशेषज्ञों द्वारा दंत रोग एवं निदान उपचार किया गया। इसका 51 गर्भवती महिलाओं ने लाभ लिया। चिकित्सकों ने गर्भावस्था में दातों का स्वस्थ रहना जरूरी बताया।

डेंटल सर्जन डा. प्रियंका पांडे एवं डा. अपर्णा वर्मा ने जांच की। खंड चिकित्सा अधिकारी पाटन डा. आशीष शर्मा ने बताया कि गर्भावस्था में स्वस्थ मुख का स्वास्थ्य पर विशेष महत्व है। विभिन्ना अध्ययनों से ज्ञात हुआ है कि गर्भवती महिलाओं का मुख स्वास्थ्य एवं दंत स्वास्थ्य बधो की स्वास्थ्य विकास में अहम भूमिका निभाता है।

ग्रामीण क्षेत्रों में दंत स्वास्थ्य सुविधा एवं जागरूकता की कमी के कारण मुख स्वास्थ्य को महत्त्व नहीं देने के कारण गर्भ अवस्था में गर्भ में पल रहे बधो के विकास में कमी, गर्भपात, समय पूर्व प्रसव, कम वजन के बधो पर का जन्म होना, गर्भावस्था के दौरान दांतों मसूड़ों में तकलीफ के कारण अच्छे पोषण आहार की कमी आदि समस्याएं होने की संभावना रहती है।

इन्हीं को दृष्टिगत रखते हुए दंत स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार एवं जागरूकता के प्रयास किए जा रहे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झीठ की डेंटल सर्जन डा. अपर्णा वर्मा ने बताया कि गर्भावस्था में विभिन्ना हार्मोन के असंतुलन से विभिन्ना दंत रोगों की संभावना रहती है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन की डेंटल सर्जन डा प्रियंका पांडे ने बताया कि गर्भावस्था में जितना महत्व शरीर की सफाई और खानपान की है, उतना ही महत्व मुख और दांतों की सफाई एवं स्वास्थ्य का है।

गर्भावस्था के दौरान मुख स्वास्थ्य एवं दातों का विशेष ध्यान देना चाहिए, इससे सुरक्षित प्रसव एवं स्वस्थ बधो का जन्म होता है। जांच के दौरान 51 गर्भवती माताओं की दंत स्वास्थ्य जांच की गई। इसमें से 13 गर्भवती माताओं के दांतों में सड़न, 11 में मसूड़ों में सूजन और इन्फेक्शन पाए गए, 12 गर्भवती माताओं में व डेंटल एवं ओरल हाइजीन मिला एक में पायोजेनिक ग्रानुलोमा मिला सभी को समुचित उपचार प्रदान कर फालोअप के लिए बुलाया गया।

डा.आशीष शर्मा ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन और झीठ में निरंतर डेंटल क्लिनिक चल रही है। क्षेत्र के लोगों से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने की अपील की जा रही है। सोमवार से शनिवार डेंटल सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags