दुर्ग। जिले में कोरोना को बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूली विद्यार्थियों के साथ-साथ वैक्सीन की दोनों डोज लगा चुके हितग्राहियों को बूस्टर डोज लगाने शुक्रवार से महा अभियान की शुरुआत की गई है।

पांच दिन तक चलने वाले इस अभियान के पहले दिन शुक्रवार को वैक्सीन की 2765 डोज लगाई गई।

जिले में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या पौने दो से अधिक पहुंच गई है। रोजाना कोरोना के नए संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। बढ़ते संक्रमण दर ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है।

जिले में अब कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक बार फिर टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। जिन्होंने वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज नहीं लगाई है उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। टीकाकरण के लिए एक से पांच जुलाई तक महाभियान चलाया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को वैक्सीन की 2765 डोज लगाई गई। जिसमें 464 हितग्राहियों ने वैक्सीन का पहला, 1210 ने दूसरा और 1091 ने बूस्टर डोज लगवाया।

--

बूस्टर डोज लगवाने वालों में 75 हेल्थ वर्कर

शुक्रवार को बूस्टर डोज लगवाने वालों में 75 हेल्थ वर्कर और 284 फ्रंट लाइन वर्कर शामिल है। वहीं 60 प्लस आयु के 620,18 प्लस आयु के112 हितग्राहियों ने बूस्टर डोज लगवाया।

वहीं 12 प्लस आयु वर्ग के 259 ने वैक्सीन का पहला और 324 ने दूसरा डोज लगवाया। 15 प्लस आयु वर्ग के 67 हितग्राहियों ने वैक्सीन का पहला और 89 ने दूसरा डोज लगवाया। स्कूली विद्यार्थियों का वैक्सीनेशन के लिए चिरायु के टीम की भी मदद ली जा रही है।

--

जिले में वैक्सीनेशन की स्थिति

कुल हितग्राही- 1434614

पहला डोज - 1378573

दूसरा डोज - 1234906

बूस्टर डोज - 95168

---

जिले में कोरोना संक्रमण दर फिर बढ़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए शत प्रतिशत वैक्सीनेशन और बूस्टर डोज लगाने के लिए महा अभियान चलाया जा रहा है। इन पांच दिनों में अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का प्रयास किया जाएगा। जिले में वैक्सीन पर्याप्त संख्या उपलब्ध है।

-दिव्या श्रीवास्तव जिला टीकाकरण अधिकारी स्वास्थ्य अधिकारी दुर्ग

--

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close