दुर्ग। अपहरण व छेड़छाड़ के अलग-अलग मामलों में न्यायालय ने दो आरोपित को करावास की सजा सुनाई है। आरोपितों को अर्थदंड से भी दंडित किया गया है।

अपहरण के एक मामले में न्यायालय ने ग्राम सुरगी थाना दाढ़ी जिला बेमेतरा व हाल मुकाम सांई मंदिर के पीछे सेक्टर-6 निवासी विनोद राय उर्फ दद्दू(30) को धारा 363 में दो साल 15 दिन कारावास की सजा सुनाई है। प्रकरण के मुताबिक आरोपित भिलाई में पीड़िता के घर के पास रहता था।

वह उससे शादी करना चाहता था लेकिन पीड़िता ने मना कर दिया। 27 जून 2018 को आरोपित ने पीड़िता को पावर हाउस के पास बुलाया और जबरदस्ती बस में बैठाकर उसे बेमेतरा ले गया। जहां आरोपित ने शादी का झांसा देकर इसे ट्रेन में बैठाकर पुणे ले गया। वहां उसने पीड़िता से शारीरिक संबंध बनाया।

इस बीच 28 जून 2018 को पीड़िता के घर वालों ने भिलाई नगर थाने में उसकी गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई थी। घर वालों ने आरोपित पर ही पीड़िता को बहला फुसलाकर ले जाने का आरोप लगाया था। मामले में पुलिस ने नाबालिग पीड़िता को आरोपित के कब्जे से बरामद किया।

आरोपित के खिलाफ धारा 363,366,376 और 3,4 लैंगिक अपराध से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर प्रकरण सुनवाई के लिए न्यायालय में पेश किया। न्यायालय ने सुनवाई के बाद आरोपित विनोद राय उर्फ दद्दू को धारा 363 में दो साल 15 दिन कारावास की सजा सुनाई। न्यायालय में सुनवाई के दौरान शासन की ओर से प्रकरण की पैरवी विशेष लोक अभियोजक संतोष कसार ने की।

नाबालिग से छेड़छाड़ के एक अन्य मामले में न्यायालय ने केम्प-2 छावनी निवासी आरोपित ईश्वर देवांगन(28) को पाक्सो एक्ट के तहत तीन साल कारावास और दो हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई है। घटना 26 जुलाई 2018 को सुबह आठ बजे की है। प्रकरण के मुताबिक नाबालिग पीड़िता अपने मामा का कपड़ा लेने आरोपित के संतोषी पार स्थित दुकान में गई। दुकान बंद होने पर वह कपड़ा लेने आरोपित के घर चली गई।

आरोपित ने उसे घर के भीतर बुलाया और उसके साथ छेड़छाड़ करने लगा। पीड़िता के चिल्लाने पर आरोपित भाग निकला। पीड़िता ने घटना की जानकारी अपने घर के सदस्यों को दी। मामले में छावनी पुलिस ने आरोपित ईश्वर देवांगन के खिलाफ धारा 354 व पाक्सो एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध कर प्रकरण सुनवाई के लिए न्यायालय में पेश किया। न्यायालय ने विचारण के बाद आरोपित को पाक्सो एक्ट में तीन साल कारावास और दो हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई। न्यायालय में सुनवाई के दौरान शासन की ओर से प्रकरण की पैरवी विशेष लोक अभियोजक संतोष कसार ने की।

------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags