दुर्ग। जिले में पंचायत स्तर पर फिर क्वारंटाइन सेंटर खोला जाएगा। इस संबंध में शासन स्तर पर निर्देश जारी किया गया है। क्वारंटाइन सेंटरों का संचालन के संबंध में किन किन लोगों को सहयोग लिया जाना है, इस संबंध में आदेशित किया गया है, जिन भवनों में 12वीं की परीक्षा होनी है उन भवनों को क्वारंटाइन सेंटर नहीं बनाया जाना है।

उल्लेखनीय है कि मार्च 2020 में जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में गांव लौटे थे। ऐसे मरीजों को क्वारंटाइन पर रखने पंचायत स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था। जहां प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन, पानी की व्यवस्था की गई थी।

15 दिन से अधिक की क्वारंटाइन अवधि पूरी होने के बाद मजदूरों को उनके घर जाने की अनुमति दी गई थी। लेकिन इस बार जिले में कोरोना का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने बाहर से आने वाले व्यक्तियों को क्वारंटाइन सेंटर में रखे जाने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए पंचायतों में गांव के बाहर क्वारंटाइन सेंटर स्थापित किए जाने का निर्देश दिया गया है।

क्वारंटाइन सेंटर में रहने वाले यदि किसी को सर्दी,खांसी,बुखार या लक्षण है तो तत्काल जांच कराई जाएगी। रिपोर्ट में कोरोना पाजीटिव पाए जाने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित आइसोलेशन सेंटर अथवा कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया जाएगा।

जारी आदेश के मुताबिक क्वारंटाइन सेंटरों का संचालन के लिए स्थानीय परिस्थिति अनुसार गांव के स्व सहायता समूह,युवा समिति,रामायण भजन मंडली तथा कोविड के लिए गठित निगरानी व स्थानीय समिति का सहयोग लिया जाना है। क्वारंटाइन सेंटर में रूकने वाले व्यक्तियों के लिए सैनिटाइजर, बाटल, फिलाइनल, डस्टबिन आदि उपलब्ध कराया जाना है।

क्वारंटाइन सेंटर में रुके लोगों को सूखा राशन एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने कहा गया है ताकि वे अपना भोजन स्वयं तैयार कर सकें। क्वारंटाइन सेंटर में रहने वालों को किसी भी सूरत में परिसर से बाहर नहीं दिया जाएगा और न ही इनसे बाहर का काम लिया जाएगा। क्वारंटाइन सेंटर में उपरोक्त मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने 15 वें वित्त आयोग अथवा मूलभूत राशि का नियमानुसार उपयोग किया जा सकता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags