पाटन। ग्राम सोनपुर में अतिक्रमणकारी सक्रिय हैं। एक दूसरे को देखकर यहां सरकारी जमीन पर कब्जा किया जा रहा है। आलम यह है कि यहां सरकारी जमीन नहीं होने के कारण कई सरकारी निर्माण नहीं हो पा रहे हैं।यहां तक गोठान व सामुदायिक भवन तक नहीं बनाया जा पा रहा है। खास बात यह है कि कब्जा हटाने लगातार प्रशासन से सहयोग मांगने पर भी अफसर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

ग्राम सोनपुर में शासन की महत्वपूर्ण योजना गोठान निर्माण एवं सामुदायिक बाड़ी निर्माण के लिए जगह नहीं है। ग्राम पंचायत ने जिस जगह का चयन किया था उस जगह पर अतिक्रमण कर लिया गया है। ग्राम पंचायत ने योजना के क्रियान्वयन के लिये गांव के खसरा नंबर 644/1.642 रकबा 2.07 हेक्टर को गोठान के लिये एवं खसरा नम्बर744/1 रकबा 5.45हेक्टेयर को सामुदायिक बाड़ी के लिये ग्राम पंचायत ने प्रस्ताव कर भेजा है। ग्राम पंचायत सोनपुर इस जगह को अतिक्रमण से मुक्त करने तहसीलदार को तीन साल से अधिक समय से आवेदन कर रही है, पर इस समस्या का निदान नहीं हो पाया है।

इस बाबत पिछले ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों ने भी आवेदन दिया था तब कुछ जगहों को अतिक्रमण मुक्त किया गया था, लेकिन उक्त स्थान पर अतिक्रमण मामले का हल नहीं निकला है। वर्तमान सरपंच का कहना है कि पिछले पंचायत प्रतिनिधियों ने भी आवेदन दिया था अब भी हमारी पंचायत बाडी लगातार आवेदन दे रही है। शासन की गोठान योजना, सामुदायिक बाड़ी का संचालन सोनपुर पंचायत करना चाहती है, लेकिन सोनपुर गांव में जगह नहीं है। यदि है तो वहां निजी कब्जा है, पर प्रशासन कब्जा मुक्त कराने में सहयोग नहीं कर रहा है।

कार्रवाई नहीं हुई तो बढ़ेंगे हौसले

बार-बार व लगातार आवेदन देने के बाद भी कार्रवाई नहीं होने से परेशान पंचायत प्रतिनिधियों का कहना है कि यदि अतिक्रमण नहीं रोका गया तो कब्जा करने वालों के हौसले बुलंद होते जाएंगे। वहीं गांव में कहीं भी सरकारी जमीन नहीं बचेगी। इससे आगे विकास कार्य करने में बाधा होगी। पंचायत प्रतिनिधियों का कहना है कि कार्रवाई नहीं होने के कारण यहां कब्जाधारियों की संख्या बढ़ती जा रही है।

--

ग्राम पंचायत की सरकारी जमीन पर कई लोगों ने कब्जा कर रखा है। इसके चलते सरकारी भवन नहीं बन पा रहे हैं। प्रशासन से भी कब्जा हटाने बार-बार गुहार लगा रहे हैं, पर कोई सफलता नहीं मिली है।

-गीतेश्वरी सिरमौर

सरपंच सोनपुर

---

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags