दुर्ग। समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू होने के तीसरे ही दिन शुक्रवार को केंद्रों से धान का उठाव भी शुरू हो गया है। अब तक करीब 1400 क्विंटल धान का उठाव हो गया है।

वहीं लगभग 3200 क्विंटल धान उठाव के लिए डीओ कट चुका है। निजी परिवहनकर्ताओं से भी धान परिवहन के लिए टेंडर निकाला जा चुका है।

जिले में एक दिसंबर से शुरू हुई समर्थन मूल्य पर धान खरीदी ने अब रफ्तार पकड़ ली है। तीन दिन में ही जिले में लगभग दो लाख 30 हजार क्विंटल धान की खरीदी हो चुकी है। वहीं खरीद केंद्रों से धान उठाव के लिए राइस मिलरों का आटो पंजीयन किया गया है।

करीब 97 मिलरों का आटो पंजीयन किए जाने के बाद केंद्रों से धान उठाव के लिए अनुबंध करने के साथ ही डीओ भी काटा जा रहा है। खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक लगभग 3200 क्विंटल धान का डीओ कट चुका है। वहीं राइस मिलरों ने 14 सौ क्विंटल धान का उठाव भी कर लिया है। आने वाले दिनों में खरीद केंद्रों में धान बेचने वाले किसानों की संख्या और बढ़ेगी।

इसके साथ ही धान उठाव में तेजी लाने निजी परिवहनकर्ताओं से भी धान का परिवहन कराया जाना है। प्रशासन द्वारा धान परिवहन के लिए टेंडर भी किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष खरीद केद्रों से समय पर धान का उठाव नहीं होने की वजह से करीब 36 हजार क्विंटल धान शार्टेज हो गया था।

इस बार ऐसी स्थिति निर्मित न हो इसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा केंद्रों से जल्द से जल्द धान का उठाव पर फोकस किया जा रहा है।

--

आने वाले दिनों में केंद्रों में और अधिक मात्रा में धान खरीदी होगी। इसे ध्यान में रखते हुए केंद्रों से धान का उठाव कराया जा रहा है। इसके लिए राइस मिलरों का आटो पंजीयन कर डीओ काटा गया है। केंद्रों से करीब 14 सौ क्विंटल धान का उठाव भी हो चुका है।

-सीपी दीपांकर, खाद्य नियंत्रक दुर्ग

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local