ग्राम सोरम में अवैध रूप से मुरम की खुदाई कर व उसका परिवहन किया जा रहा है। इससे शासन को राजस्व का नुकसान तो हो ही रहा है। साथ ही खनन माफियाओं के दहशत से गांव में माहौल खराब हो रहा है। ग्रामीणों भय के कारण शिकायत भी नहीं कर पा रहे हैं।

खनिज विभाग द्वारा लगातार की जा रही कार्रवाई के बाद भी अवैध रूप से मुरम का खनन करने वाले सक्रिय हैं। खनन में लगे लोगों में भय नहीं है। ग्रामीणों के मुताबिक जिनके द्वारा यह खनन का काम किया जा रहा है उन्हें किसी बड़े नेता व राज्य के एक बड़े अधिकारी का बेहद खास बताया जा रहा है। चर्चा में है कि यही कारण है कि खनिज व राजस्व विभाग के अधिकारी भी इन पर हाथ डालने से बच रहे हैं।

ग्रामीणों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ग्राम सोरम में पिछले कुछ दिनों से मुरम का अवैध रूप से खनन व परिवहन किया जा रहा है। दिन के उजाले में जेसीबी की मदद से खुदाई कर हाइवा के माध्यम से बिना रायल्टी पर्ची लिए मुरम का परिवहन किया जा रहा है। गौरतलब हो कि कुछ माह पहले भी पाटन के एक स्थानीय ठेकेदार द्वारा मुरम की खुदाई की जा रही थी जिसे शिकायत के बाद बंद कर दिया गया। अब फिर से किसी अन्य द्वारा दिन दहाड़े जेसीबी लगाकर मुरम की खुदाई की जा रही है। बताया जाता है कि इस बार जिसके द्वारा मुरम की खुदाई कर रहे है वह बड़े अधिकारी का काफी करीबी है। इस कारण कोई कुछ कह नहीं पा रहा है। निजी जमीन के अलावा शासकीय भूमि पर भी खुदाई की गई है। खनिज विभाग भी हाथ पर हाथ धरे बैठा है।

एक दिन पूर्व की पकड़ी थी गाड़ियां

ज्ञात हो कि खनिज विभाग की टीम ने क्षेत्र में खनिज के अवैध परिवहम में लगी 19 गाड़ियों को पकड़कर उस पर कार्रवाई की थी। सभी गाड़ियों में बिना रायल्टी रेत व गिट्टी का परिवहन किया जा रहा था। गाड़ियों को जब्त कर विभिन्ना थानों में खड़ी कराई गई है।

वर्झन

क्षेत्र में लगातार अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। आपके माध्यम से सोरम में मुरम खोदाई की जानकारी मिली है। जल्द ही इसकी पूरी जानकारी ली जाएगी व जांच की जाएगी।

दीपक तिवारी खनिज निरीक्षक दुर्ग

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket