दुर्ग l Rainfall in Durg: छत्‍तीसगढ़ में कई जिलों में लगातार हो रही वर्षा से प्रदेश की प्रमुख नदियां उफान पर हैंl दुर्ग जिले में पिछले 24 घंटे में 106 मिमी औसत बारिश हुई हैl निरंतर रूक-रूक हुई बारिश की वजह से दुर्ग में शिवनाथ नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा हैl वहीं राजनांदगांव जिले के मोंगरा बैराज और घुमरिया नाले से शिवनाथ नदी में 40 हजार 500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है l जो धीरे धीरे नदी में पहुंच रहा है l राजनांदगांव जिले से आने वाले पानी की वजह से शिवनाथ नदी में बाढ़ का खतरा लगातार बढ़ रहा है l सुरक्षा के लिहाज से पुलिस प्रशासन ने नदी जाने वाले मार्ग पर बेरिकेड्स लगा दिया है l किसी भी व्यक्ति को नदी की ओर जाने नहीं दिया जा रहा हैl

वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त, निचली बस्तियों में भरा पानी

इससे पहले मंगलवार सुबह से रुक-रुक कर भारी बारिश होती रही। चारों तरफ पानी ही पानी नजर आया। पानी भरने की वजह से दुर्ग-भिलाई के मुख्य मार्गों सहित गली, मोहल्लों में सड़क और नाली नजर नहीं आए। दुर्ग के निचली बस्तियों में कई घरों में बारिश का पानी भर गया।

निगम का अमला स्थिति पर नजर रखे रहा। निरंतर बारिश की वजह से शिवनाथ का जलस्तर भी बढ़ गया। यहां राजनांदगांव जिले के मोंगरा बैराज से 19 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जो सुबह नदी में पहुंचेगा। मौसम विभाग ने जिले में अगले 24 घंटे तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। जिसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा नदी किनारे बसे गांवों में अलर्ट घोषित किया गया है। वहीं देर शाम को भिलाई के सुपेला चौक तक घंटों जाम की स्थिति बनी रही।

जिले में सुबह 10 बजे के आसपास बारिश शुरू हुई। रुक-रुक होने वाली बारिश की रफ्तार काफी तेज रही। दोपहर में कुछ देर के लिए बारिश थमी रही। लेकिन दोबारा शुरू हुई बारिश की रफ्तार पहले से तेज रही। सावन के अंतिम दिनों में हो रही बारिश का असर आम जनजीवन पर देखने को मिला।

मुख्य मार्गों और गली मोहल्लों की सड़कों पर चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा था। पानी भरने की वजह से लोगों को आवागमन में भारी दिक्कत हुई। भिलाई के चंद्रा-मौर्या अंडरब्रिज,प्रियदर्शनी परिसर स्थित अंडरब्रिज भी पानी से लबालब हो गया। सुपेला चौक में पानी भरने की वजह से आवागमन पूरी तरह बाधित रहा। लक्ष्मी मार्केट में लोगों की दुकानों के भीतर पानी घुस गया।

रिसाली निगम क्षेत्र में भी कई स्थानों पर पानी भरने की वजह से लोगों को आवागमन में भारी दिक्कत हुई। वहीं दुर्ग निगम क्षेत्र के शंकरनगर, राजीव नगर, मठपारा, शक्तिनगर क्षेत्र में कई घरों में पानी भर गया। जिला अस्पताल दुर्ग के आक्सीजन सिलिंडर कक्ष में पानी भर गया। लगातार हो रही बारिश को ध्यान में रखते हुए निगम अमला राहत कार्य के लिए तैनात रहा। जिन-जिन क्षेत्रों में पानी भरने की सूचना मिली वहां निगम अमला द्वारा निकासी की व्यवस्था बनाई गई।

जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता सुरेश पांडेय ने बताया कि राजनांदगांव जिले के मोंगरा बैराज तथा सूखा व घूमरिया नाला से शिवनाथ नदी में 19 हजार 500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है जो बुधवार सुबह नदी में पहुंचेगा। इससे शिवनाथ का जलस्तर और बढ़ जाएगा। मौसम विभाग ने दुर्ग जिले में अगले 24 घंटे तक गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा सतर्कता बरती जा रही है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close