मैनपुर (नईदुनिया न्यूज)। धान उपार्जन केंद्र गौरघाट व सरनाबहाल में उपकेंद्र खोलने की मांग को लेकर शुक्रवार को सैकड़ों किसानों ने बूंदाबांदी के बीच मैनपुर-गरियाबंद नेशनल हाइवे गौरघाट में घंटों चक्काजाम उग्र प्रदर्शन किया।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मैनपुर अंकिता सोम मांगों को उच्च स्तर पर निराकरण के लिए भेजे जाने की जानकारी दे रही थीं। मगर सड़क बैठे किसान अपनी मांगों को जायज ठहराते हुए धान उपार्जन केंद्र खोलने लिखित में देने की बात पर अड़े हुए थे। इस चक्काजाम के कारण मुख्य मार्ग के दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई और राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। चक्काजाम में ग्राम पंचायत देहारगुड़ा, गोपालपुर, दबनई सहित आश्रित ग्रामों के सैकड़ों किसान शामिल थे। 11 बजे से शुरू चक्काजाम में लगभग पांच घंटों से सड़क पर बैठकर किसान अपनी मांगों को मनवाने आवाज बुलंद करते रहे और शासन प्रशासन की वादाखिलाफी का नारा लगाते हुए मंडी खोलने की मांग करते रहे। वहीं दूसरी ओर शांति व्यवस्था बनाए रखने एसडीओपी पुलिस रूपेश कुमार डांडे दल-बल के साथ मौजूद रहे। आखिरकार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मैनपुर अंकिता सोम के नेतृत्व व उच्च अधिकारियों से लगातार बातचीत होने के बाद कुछ शर्तों पर किसानों ने जाम को खत्म किया। एसडीएम ने किसानों को समझाया कि वैकल्पिक उप मंडी के लिए किसानों के आवेदन को प्रमुखता के साथ जिलाधीश के समक्ष रखी जाएगी। कलेक्टर से चर्चा कर वैकल्पिक उप मंडी तीन दिवस के भीतर खोले जाने के लिए एसडीएम ने किसानों को आश्वस्त किया।

एसडीएम आश्वासन के बाद माने किसान : मैनपुर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अंकिता सोम द्वारा किसानों की मांगों को उच्च अधिकारियों तक पहुंचाने का आश्वासन पर किसान राजी हुए। नेतृत्व कर्ताओं ने एसडीएम को आवेदन देते हुए व एसडीएम के आश्वासन पर सड़क जाम को बहाल करते हुए तीन दिवस के भीतर गौरघाट व सरनाबहाल में वैकल्पिक उपमंडी खोलने की मांग की। साथ ही चेतावनी दी कि अगर मांग पूरी नहीं होती है तो किसानों द्वारा पुनः सड़क जाम किया जाएगा। चक्काजाम में ब्लाक कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष प्रेमसाय जगत, ग्राम देहारगुडा के सरपंच डिगेश्वरी साण्डे, गोपालपुर सरपंच खेलन दीवान, दबनई सरपंच घनश्याम नागेश, पूर्व सरंपच देवन नेताम, रायसिंह ध्रुव, चैनसिंह नेताम, लोकेश सांडे, खेलन साहू बलीराज ठाकुर, तिलकराम, गाडाराय दीवान, सदाराम दीवान, इंदल सिंह, डोमार सिंह आदि समेत देहारगुड़ा, दबनई, गौरघाट, गिरहोला, गोपालपुर, साह्लेभाठ, कोदोभाठ, छुईहा, फरसरा व सरनाबहाल के सैकड़ों किसान शामिल थे। किसानों के मुद्दे को लेकर सड़कजाम में जिला पंचायत सभापति लोकेश्वरी नेताम, गोगपा के संभागीय सचिव महेंद्र नेताम लगातार डटे रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस