गोहरापदर। नईदुनिया न्यूज

जनपद पंचायत से राशि लेने के बाद भी सरपंच सचिव द्वारा सड़क निर्माण शुरू नहीं करने की नईदुनिया में समाचार प्रकाशित होने के बाद निर्माण प्रारंभ कर दिया हालांकि अभी भी जिम्मेदार की उदासीनता के चलते प्रावधान के विपरीत सड़क बनाई जा रही है।

उल्लेखनीय हो कि देवभोग ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत कोसमकानी के आश्रित ग्राम नवागुड़ा के बालाजी घर से तालाब मेड़ तक 10 लाख की सड़क की स्वीकृति देते हुए प्रथम किश्त 15 दिन पहले जारी की गई लेकिन सरपंच सचिव ने आधा अधूरा मटेरियल गिराकर छोड़ दिया। नईदुनिया द्वारा प्रमुखता के साथ खबर प्रकाशित करने के बाद निर्माण एजेंसी ने सड़क निर्माण कराना शुरू कर दिया लेकिन पैसा बचाने के चक्कर में पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के प्रावधान को पूरी तरह दरकिनार कर कांक्रीट कार्य हो रहा है जबकि कांक्रीट से पहले सड़क की सफाई के साथ खोदाई कर रेती फिर मुरमी से फीलिंग कर धुरमुस से दबाया जाता है ताकि सड़क पूरी तरह लेवल पर रहे लेकिन निर्माण एजेंसी द्वारा खानापूर्ति सफाई कर हल्का रेती से पाटकर कांक्रीट कार्य करवाया जा रहा है।

वाइब्रेटर मशीन का इस्तेमाल नहीं

कांक्रीट मसाला को अच्छी तरह मिलाकर मजबूती लाने के लिए वाइब्रेट मशीन का चलाना अनिवार्य माना जाता है। बकायदा इसके लिए अधिकारियों ने भी सख्त फरमान जारी किया है लेकिन निर्माण एजेंसी द्वारा बिल्कुल भी मशीन नहीं चलाया जा रहा है। जिसके चलते मसाला अच्छी तरह मिलाना मुश्किल होगा। इसके अलावा मजबूती पर भी असर पड़ेगा। ऐसे में सड़क का ज्यादा दिनों तक टिकना मुश्किल होगा। हालांकि सड़क निर्माण में किसी प्रकार कोताही नहीं बरतने के लिए एसडीओ द्वारा निर्देश दिया गया है मगर जमीन पर निर्देश का पालन नहीं हो रहा है।

गुणवत्ता पूर्वक निर्माण की मांग

निर्धारित मापदंड अनुसार एक धमेला सीमेंट दो धमेला रेती और चार धमेला गिट्टी से मसाला बनाकर सड़क कार्य में लगाना होता है मगर सरपंच सचिव मनमाने मटेरियल का इस्तेमाल कर रहे हैं। कहीं सीमेंट की मात्रा कम तो वहीं रेती की मात्रा अधिक मिलाया जा रहा है। इससे आने वाले कुछ ही दिनों में सड़क पर दरार पड़ने की पूरी तरह संभावना बनी है इसलिए ग्रामीणों द्वारा मांग की गई है गुणवत्ता पूर्वक सड़क निर्माण कराया जाए ताकि लंबे समय तक टिक पाए।

------------

वर्जन

मामले की जानकारी लेता हूं। अगर गुणवत्तापूर्वक नहीं बनाया जा रहा है तो कार्रवाई की जाएगी।

राधाकृष्ण शर्मा एसडीओ

---------

Posted By: Nai Dunia News Network