गरियाबंद। नईदुनिया न्यूज

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2019-20 के लिए परिसीमन वार्ड एवं क्षेत्र का निर्धारण एवं आरक्षण की कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए घोषित की गई समय सारणी में आंशिक संशोधन किया गया है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा मंत्रालय से जारी संशोधित समय सारणी के अनुसार ग्राम पंचायतों के परिसीमन के लिए प्रारंभिक तैयारी 11 से 15 सितंबर तक वर्ष 2011 की जनगणना को आधार मानकर ग्राम पंचायतों का प्रथम प्रकाशन 16 सितंबर, ग्राम पंचायत परिसीमन के लिए दावा-आपत्ति प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 25 सितंबर, प्रथम प्रकाशन के दावा आपत्तियों का निराकरण 26 सितंबर से 27 सितंबर तक, दावा-आपत्ति के बाद ग्राम पंचायतों के परिसीमन का अंतिम प्रकाशन तथा ग्राम पंचायतों का नक्शा तैयार करने का कार्य 28 सितंबर को किया जाएगा।

ग्राम पंचायतों का राजपत्र में प्रकाशन हेतु भेजा जाना चार अक्टूबर तक, ग्राम पंचायतों का सांख्यिकीय प्रतिवेदन तैयार करने का काम 10 अक्टूबर तक, राजस्व जिले के अनुसार जिला, जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र एवं ग्राम पंचायतों के वार्डों का निर्धारण का प्रारंभिक प्रकाशन 30 सितंबर को किया जाएगा। जिला, जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र एवं ग्राम पंचायतों के वार्डों का निर्धारण के प्रारंभिक प्रकाशन पर दावा-आपत्ति प्राप्त कर निराकरण करने का कार्य सात अक्टूबर तक जिला, जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र एवं ग्राम पंचायतों के वार्डों का निर्धारण का अंतिम प्रकाशन एवं नजरी-नक्शा तैयार करने का काम 10 अक्टूबर तक किया जाना है। इसी प्रकार जिला, जनपद, ग्राम पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र, वार्ड का सांख्यिकीय प्रतिवेदन तैयार कर शासन और राज्य निर्वाचन आयोग को भेजने तिथि 11 अक्टूबर निर्धारित की गई है।

जिला पंचायत के अध्यक्ष पदों का आरक्षण के लिए सूचना का प्रकाशन पांच नवंबर, जिला पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की कार्यवाही एवं अधिसूचना का अंतिम प्रकाशन 18 नवंबर को किया जाना है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत के सरपंच, वार्ड, जनपद पंचायत के अध्यक्ष, निर्वाचन क्षेत्र एवं जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों का प्रवर्गवार आरक्षण की कार्यवाही के लिए सूचना का प्रकाशन छह नवंबर, ग्राम पंचायत के सरपंच, वार्ड, जनपद पंचायत के अध्यक्ष, निर्वाचन क्षेत्र एवं जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों का प्रवर्गवार आरक्षण की कार्यवाही 23 नवंबर, ग्राम पंचायत के सरपंच, वार्ड, जनपद पंचायत के अध्यक्ष, निर्वाचन क्षेत्र एवं जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों का प्रवर्गवार आरक्षण अधिसूचना का अंतिम प्रकाशन 24 नवंबर को किया जाएगा।

------------