Gariyaband News : गरियाबंद। मंगलवार को हाथियों के झुंड़ ने परसुली वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम हरदी में एक युवक को कुचल कर मार डाला। युवक वन अमले चकमा देकर अपने दो दोस्तों साथ मिलकर हाथियों के झुंड के साथ सेल्फी लेने जंगल के अंदर गया था। इस दौरान हाथी ने युवक पर हमला कर दिया है। हाथी का हमला होते देख बाकी दो युवक अपनी जान बचाकर मौके से भाग निकले। इधर वन अमले को इसकी सूचना मिलते ही मौके पर वन मंडल अधिकारी मयंक अग्रवाल, एसडीओ मनोज चंद्राकर, एएसपी सुखनंदन राठौर, थाना प्रभारी आर के साहू मौके पर पहुंचे। अधिकारी मयंक अग्रवाल ने बताया कि घटना मंगलवार की सुबह 11 बजे की है परंतु विभाग को इसकी सूचना तीन बजे के बाद मिली।

युवक के साथ गए अन्य दो लोगों ने इसकी सूचना विभाग को दी। हाथियों के झुंड़ के जाने के बाद देर शाम वन अमला और पुलिस प्रशासन युवक के शव को जंगल से बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा। डीएफओ मयंक अग्रवाल ने बताया कि मृतक के परिजनों को 25 हजार रुपए तत्कालिक सहायता राशि दी गई है। मुआवजा प्रकरण तैयार किया जा रहा है।

ज्ञात हो सोमवार सुबह से 23 हाथियों का झुंड़ गरियाबंद ब्लाक एवं जिला मुख्यालय से आठ किमी दूर परसुली वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम हरदी के जंगलों मे स्वतंत्र विचरण कर रहा है। यह झुंड़ छुरा वन वन परिक्षेत्र से होते हुए यहां पहुंचा है। पहले दिन तो हाथी की गतिविधि शांत रही। कहीं जान मान हमले की घटना नहीं हुई परंतु मंगलवार को झुंड़ ने गंजइपूरी के घनश्याम ध्रुव को कुचलकर मार डाला। बताया जाता कि घनश्याम देवभोग का रहने वाला है जो अपने ससुराल गंजईपूरी आया था। हाथी के झुंड़ की सूचना मिलने पर गांव के ही दो अन्य लोगों के साथ सुबह 11 बजे जंगल सेल्फी लेने गया था जिस पर हाथी ने हमला कर दिया।

इधर हरदी में एक व्यक्ति को कुचलने के बाद हाथी का झुंड़ हरदी से ग्राम गंजईपूरी को ओर बढ़ गया है। इसके चलते पूरे क्षेत्र में दशहत का माहौल है। हाथियों की बढ़ती दशहत के बीच वन विभाग के भी पसीने छुट गए हैं। एक ओर हाथियों का झुंड़ जंगल में स्वतंत्र विचरण कर रहा दूसरी आरे आसपास के ग्रामीण बार-बार उसे देखने लिए उसके करीब जाने की कोशिश कर रहे हैं। वन विभाग को हाथियों के झुंड के साथ-साथ ग्रामीण पर भी नजर रखनी पड़ रही है। बार-बार वन अमले की अपील के बाद भी ग्रामीण मानने को तैयार नहीं है और पास जाकर फोटोग्राफी और सेल्फी लेने का प्रयास कर रहे हैं।

परसुली वन परिक्षेत्र अधिकारी अरूण सोम ने बताया कि हाथियों का दल ग्राम हरदी से गंजईपूरी को ओर बढ़ गया है। वन अमला मशाल जलाकार उसे गांव से दूर भगाने में जुटा हुआ है। ऐतिहियात के तौर पर गंजईपुरी के साथ सुहागपुर, कस, बेहराबुढ़ा, कोचवाय के गांव में मुनादी करा दी गई है। लोगों को घर से बाहर ना निकले की अपील की जा रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना