गरियाबंद। जिला खाद्य अधिकारी के मुताबिक जिले में अब तक 2 लाख 17 हजार क्विंटल धान की खरीदी की गई है। धान खरीदी में 1086 गठान बारदाना उपयोग में लाई गई है। जिले में अब तक 9 लाख 64 हजार पीडीएस बारदाना व 8 लाख 27 हजार मिलर्स से बारदाना प्राप्त हुई है।

मंगलवार को कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने समय सीमा की बैठक में धान खरीदी को लेकर विस्तृत चर्चा की। इस दौरान कलेक्टर ने धान खरीदी की व्यवस्था और बारदाने की उपलब्धता को लेकर जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर क्षीरसागर ने सभी एसडीएम को धान उपार्जन केंद्रों में बारदाने की उपलब्धता व धान के उठाव पर विशेष ध्यान देने कहा।

उन्होंने कहा कि जिले के बड़ी समिति, जहां किसानों की पंजीयन संख्या अधिक हो ऐसे उपार्जन केंद्रों में बारदाने की समुचित व्यवस्था रखी जाए। आगामी दिनों में बारदानों की उपलब्धता सुनिश्चित करने पीडीएस दुकानों से जल्द राशन वितरण कराकर समितियों में बारदाना उपलब्ध कराई जाए। ओडिशा प्रदेश के सीमा से लगे उपार्जन केंद्रों में किसानों को जारी टोकन तिथि अनुसार ही धान की खरीदी की जाए। यदि कोई किसान निर्धारित तिथि में धान नहीं बेच पाता, ऐसे किसानों की संख्या प्रशासन की संज्ञान में लाई जाए। कलेक्टर ने धान खरीदी के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी अपने दायित्व का बेहतर ढंग से निर्वहन करने के निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को जिले के पिछड़ी जनजाति कमार, भुंजिया वर्ग को शासन द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित कराने निर्देश दिए। जिले में निर्मित सभी गोठानों में गोबर खरीदी, कंपोस्ट खाद निर्माण व बिक्री तथा चारागाह विकास हेतु सभी जनपद सीईओ निर्देशित किया है। जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन बढाने, आयुष्मान कार्ड में प्रगति लाने हेतु बेहतर कार्य योजना के साथ कार्य करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिले में अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण लंबित न रखे, सभी पात्र आवेदकों का अनुकंपा नियुक्ति सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने शासन की फ्लैगशिप योजना के क्रियान्वयन के लिए संबंधित विभागों को राशि की आवश्यकता संबंधी प्रस्ताव सीईओ जिला पंचायत को प्रस्तुत करने कहा। कलेक्टर ने न्याय का छत्तीसगढ़ माडल पुस्तक प्रकाशन के लिए सभी विभागीय अधिकारियों को तथ्यात्मक जानकारी शीघ्र जनसंपर्क विभाग को उपलबध कराने के निर्देश भी दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, अपर कलेक्टर जेआर चौरसिया, संयुक्त कलेक्टर ऋषा ठाकुर, सभी एसडीएम सहित समस्त विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

----------

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local