मैनपुर। तहसील मुख्यालय मैनपुर से 18 किमी दूर संवेदनशील क्षेत्र ग्राम पंचायत छोटे गोबरा में मूलभूत सुविधाएं भी नहीं है। ग्रामीणों ने गुरुवार को जिला पंचायत सभापति लोकेश्वरी नेताम व सरपंच रामस्वरूप मरकाम के नेतृत्व में मैनपुर में कलेक्टर निलेश क्षीरसागर को ज्ञापन सौंपते हुए गांव की समस्याओं से अवगत कराया।

इस दौरान गोबरा के सरपंच रामस्वरूप मरकाम सहित ग्रामीणों ने कलेक्टर से छोटेगोबरा के सियारी नाला में बांध निर्माण, कमार पारा नदी में तटबंध निर्माण, मैनपुर से भाठीगढ गोबरा सडक में तीन नदी नालों में शीघ्र पुल निर्माण, गोबरा के वार्ड क्रमांक 03, 05 और 6, 9 में हैंडपंप खनन, खेल मैदान के साथ ही छोटे गोबरा के आश्रित ग्राम कांटीपारा में विद्युतीकरण करने की मांग की। जिस पर कलेक्टर ने तत्काल रपटा निर्माण का स्टीमेंट बनाकर भेजने का निर्देश स्थानीय अधिकारियों को दिया है।

सरपंच रामस्वरूप मरकाम ने बताया कि ग्राम पंचायत छोटे गोबरा, आश्रित ग्राम बड़े गोबरा, काठीपारा में विशेष पिछड़ी जनजाति कमार परिवार बड़ी संख्या में निवासरत है और यहां शिक्षा, स्वास्थ्य सहित मूलभूत समस्याओं को दूर करना नितांत आवश्यक है। यह ग्राम पुल पुलिया के अभाव के चलते मुख्यालय से पूरी तरह कट जाता है। ग्रामों में विद्युतिकरण नहीं किए जाने से ग्रामीण अंधियारे में जंगली जानवर के बीच जीवन यापन करने को मजबूर हैं।

ग्राम पंचायत छोटे गोबरा के आश्रित ग्राम बड़े गोबरा में वैकल्पिक स्कूल यू डाइस कोड के साथ प्राथमिक शाला व माध्यमिक शाला स्थापित करने की मांग वर्षो से कर रहे हैं लेकिन मांग अब तक पूरी नहीं हो पाई है। ग्राम पंचायत छोटे गोबरा में भू राजस्व के अवैध बनाए गए पट्टे को निरस्त करवाना व दोषियों पर दंडात्मक कार्रवाई की जाए। छोटे गोबरा से भाठीगढ़ के बीच आने वाले तीन नदी पर अतिशीघ्र पुल निर्माण किया जाए आदि मांगें रखीं। ज्ञापन सौंपने वालो में सरपंच रामस्वरूप मरकाम, पूर्व सरपंच रेखा बाई, भूपेन्द्र ठाकुर, रामरतन नेताम, सावित्री कश्यप, चैनुराम, भगतराम, मानसिंह नेताम, कुमारी यादव, सुकमा बाई, देवली बाई, देवचरण सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस