मैनपुर। अखिल भारतीय अमात गोंड़ समाज का रविवार को तहसील मुख्यालय मैनपुर से 25 किमी दूर ग्राम कसाबाय नवागढ़ में शपथ ग्रहण सम्मेलन का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पूर्व विधायक व अमात गोंड़ समाज के केन्द्रीय अध्यक्ष कुमार ओंकार शाह पहुंचे तो समाजजनों ने जोरदार आदिवासी संस्कृति अनुसार पीला चावल का तिलक लगाकर व पगड़ी पहनाकर स्वागत किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ ईष्टदेव बूढ़ादेव की पूजा अर्चना कर किया गया। इस दौरान सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण संपन्ना हुआ। सम्मेलन को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक ओंकार शाह ने कहा इस तरह के समाजिक कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित होना चाहिए। समाजिक कार्यक्रम आयोजित होने से समाज के सभी लोग एक जगह एकत्र होते है और एक दूसरे से मुलाकात करते है जिससे भाईचारा व एकता बनी रहती है। शाह ने कहा आदिवासी समाज काफी संगठित और मजबूत है। हम सबको अपना कीमती समय समाज के विकास और उन्नाति के लिए देने की जरूरत है। उन्होंने कहा हमारे समाज के युवाओं मे काफी ऊर्जा है और इस ऊर्जा का उपयोग समाज के विकास के लिए करना है। समाज के नियमों का पालन करना सभी सामाजिक बंधुओं की जिम्मेदारी है चाहे वह राजा हो या रंक हो समाज का नियम सबके लिए बराबर है।

आदिवासी अमात गोंड़ समाज के संरक्षक हेमसिंग नेगी ने कहा आदिवासी समाज की एक अपना अलग संस्कृति और परंपरा है जिसके अनुसार हम सबको समाज के नियमों का पालन करना जरूरी है। इस तरह के सामाजिक कार्यक्रम हमें आपसी मनमुटाव व मतभेद को भुलाकर एक दूसरे से तालमेल आपसी प्रेम के साथ रहने का प्रेरणा देता है। समाज के लोगों को पहले से और अधिक संगठित और एकता के साथ रहने की जरूरत है। आदिवासी अमात गोंड़ समाज महिला प्रकोष्ठ के अध्यक्ष लोकेश्वरी नेताम ने कहा आने वाले समय आदिवासी समाज के लिए चुनौती पूर्ण समय है। आदिवासी समाज में बहुत परिवर्तन आने वाला है। युवा समाज की रीढ़ की हड्डी है और युवाओं को सामने आने की जरूरत है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close