गरियाबंद (नईदुनिया न्यूज)। जिला मुख्यालय के गरियाबंद नगर के अव्यवस्थित साप्ताहिक बाजार को व्यवस्थित करने स्थानीय प्रशासन ने इसका स्थान बदल दिया है। अब नगर की तंग गलियों में हर सप्ताह लगने वाला शुक्रवारी बाजार प्रत्येक शुक्रवार को कृषि मंडी प्रांगण में लगेगा। साप्ताहिक बाजार के मंडी में लगने से बस स्टैंड और गांधी मैदान मार्ग की यातायात व्यवस्था में सुधार होगा। इसके साथ ही लोगों को भी अव्यवस्थित बाजार और इसके प्रभावित होने वाली यातायात की समस्या से निजात मिलेगी।

गौरतलब है कि जिला मुख्यालय का गरियाबंद नगर वर्षों से अव्यवस्थित है। नगर के बस स्टैंड और मुख्य मार्ग में यातायात की व्यवस्था वर्षों से व्याप्त है। इसके सुधार को लेकर अब जाकर प्रशासन ने कार्यवाही शुरू की है। पिछले दिनों सड़कों से अवैध होर्डिंग्स को हटाने के बाद अब प्रशासन ने प्रत्येक शुक्रवार को लगने वाले साप्ताहिक बाजार को नगर के भीड़भाड़ वाले इलाके से कुछ दुर कृषि मंडी प्रांगण में शिफ्ट कर दिया है। इस शुक्रवार से ही यहां साप्ताहिक बाजार लगना शुरू हो गया। पहले ही दिन यहां करीब 150 से ज्यादा दुकाने लगी। जिसमें सब्जी, फल, कपड़ा, किराना, होटल शामिल है। खुली और बड़ी जगह मिलने से सप्ताहिक बाजार व्यवस्थित नजर आया। इससे व्यापारियों के साथ ही आम लोगों ने भी राहत ली। धीरे से इसे पूरा व्यवस्थित किया जाएगा।

कलेक्टर ने नपाध्यक्ष संग किया था निरीक्षण

ज्ञात हो कि पिछले दिनों नवपदस्थ कलेक्टर प्रभात मलिक ने नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन के साथ नगर का औचक निरीक्षण किया था। नगर को व्यवस्थित करने को लेकर उनके साथ रणनीति बनाई थी। अब धरातल में इसका असर देखने को मिल रहा है। तय रणनीतिक के अनुसार नगर पालिका ने शुक्रवारी बाजार के शिफ्टिंग की कार्यवाही की है। इसके बाद शुक्रवार सुबह कलेक्टर प्रभात मलिक और एसडीएम विश्वदीप यादव इसके निरीक्षण के लिए भी पहुॅचे, व्यापारियो से चर्चा कर उनकी समस्या सुनी और शुक्रवारी बाजार शिफ्ट करने के पीछे के कारणो से भी अवगत कराया। इसके साथ ही यहां पेयजल, सुलभ और बिजली व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

इधर मिली जानकारी के मुताबिक हर शुक्रवार को बाहर से आने वाले व्यापारियो की दुकाने अब कृषि मंडी में ही लगेगी। इसके अलावा नगर के भीतर सब्जी बाजार और गांधी मैदान में लगने वाली दुकाने भी अब हर शुक्रवार को मंडी में ही लगेगी, अथवा बंद रखी जाएगी, ताकि शुक्रवारी बाजार को बाहर से आने वाले व्यापारियो का व्यापार प्रभावित ना हो। शेष छ दिन ये दुकाने सब्जी बाजार में ही विविधत संचालित होगी। शुक्रवार व्यापारियो को संख्या निकाली गई है अगले शुक्रवार से यहां स्थान निर्धारित कर फल, सब्जी, किराना, कपड़ा और होटल को सेक्टरवाइस पृथक किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close