Gallstones Artwork : हेमंत कश्यप, जगदलपुर। कला की दुनिया अनोखी होती है। नवाचार इसमें कलाकार को अलग पहचान देता है। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो यूं तो हैं स्वास्थ्य कर्मचारी, लेकिन चित्रकारी उनकी रगों में दौड़ता है। अस्पताल में पथरी का इलाज कराने आने वाले मरीजों के पेट से निकलने वाले पत्थरों (गॉल स्टोन) को संजोकर रखते हैं और उससे खूबसूरत तस्वीर बनाते हैं। उनकी बनाई तस्वीर के बारे में जानते ही लोग चौंक जाते हैं।

जिला मुख्यालय से 77 किमी दूर नबरंगपुर (ओडिशा) में 68 साथ पुराना क्रिश्चियन हॉस्पिटल है। वर्ष 1952 से यह अस्पताल पथरी के उपचार के लिए ओडिशा और बस्तर में काफी चर्चित है। इस अस्पताल की ओपीडी में पत्थरों के टुकड़ों से तैयार एक तस्वीर है। इसमें घायल को पानी पिलाते एक शख्स को दिखाया रहा है। खास बात यह कि यह तस्वीर सामान्य पत्थरों से नहीं बल्कि हॉस्पिटल पहुंचे पथरी के मरीजों के पेट से निकाले गए छोटे-छोटे पत्थरों (गॉल स्टोन) से बनाई गई है। आकार देने के लिए इसमें सामान्य पत्थरों का उपयोग भी किया गया है। इस तस्वीर को तैयार किया है क्रिश्चियन अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में कार्यरत एडमिन जॉन हेल ने। तस्वीर के जरिए उन्होंने सेवाभाव का संदेश दिया है। उन्होंने बताया कि इस तस्वीर को बनाने के लिए उन्होंने एक हजार से अधिक गॉल स्टोन और कुछ सामान्य पत्थरों का उपयोग किया है। साढ़े तीन फीट लंबी और ढाई फीट चौड़ी इस तस्वीर को बनाने में उन्हें तीन से चार हफ्ते लगे।

'सेवा से सद्भावना' का संदेश

एडमिन ने यह तस्वीर विश्व पेंटिंग दिवस पर 15 अप्रैल 2008 को 'सेवा से सद्भावना' का संदेश देने बीमारियों के पीड़ितों को समर्पित किया था। बारह साल से यह विलक्षण तस्वीर क्रिश्चियन हॉस्पिटल की ओपीडी में प्रदर्शित है। एडमिन द्वारा बनाई गई अन्य कृतियों को भी अस्पताल की दीवारों पर देखा जा सकता है।

क्या है तस्वीर में

एडमिन की तस्वीर में बाइबिल सुसमाचार के अनुसार दयालु सामरी का चित्रण है। डाकुओं ने एक यात्री को जमकर पीटा और अधमरा कर छोड़ गए। उधर से यहूदी, पुजारी और वकील गुजरे, पर यात्री की मदद किसी ने नहीं की। अंत में सामरी जाति के एक समारिटन ने उसकी मदद की। इसलिए तस्वीर का शीर्षक दयालु समारिटन (दी गुड समारिटन) दिया है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan