जगदलपुर। Awareness News : लगातार हो रहे सड़क हादसों के बावजूद पुलिस व परिवहन विभाग गंभीर नहीं हैं। शहर में रोजाना धड़ल्ले से पिकअप, छोटा हाथी, 407 आदि मालवाहक वाहनों में सवारी ढोते देखे जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र से निर्माण कार्यो के लिए छोटा हाथी वाहन में भरकर श्रमिक लाए जाते हैं। वहीं शादी-विवाह व साप्ताहिक हाट-बाजारों में ट्रैक्टर व अन्य माल वाहकों में ग्रामीणों को ले जाया जाता है जिससे हादसे की आशंका बनी रहती है।

ज्ञात हो कि सड़क हादसों में अंकुश लाने के लिए दो माह पूर्व सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक में जरूरी कदम उठाए जाने के निर्णय लिए गए थे। इस क्रम में एनएच- 30 व शहर के दो दर्जन स्थानों को डेजर प्वाइंट के रूप में चिन्हांकित किया गया था।

यातायात पुलिस के द्वारा चालानी कार्रवाई की मुहिम भी चलाई गई थी। इसके बावजूद हादसों का सिलसिला जारी है। संभाग मुख्यालय में मालवाहकों के जरिए यात्री परिवहन किया जा रहा है। इस पर सख्ती नहीं बरती जा रही है। बकावंड, आसना, सरगीपाल, बस्तर क्षेत्रों से रोजाना बड़ी संख्या में कृषि फार्मो के लिए मजदूर लाए जाते हैं। पिकअप व ट्रैक्टर में जिले के विभिन्न् साप्ताहिक हाट-बाजारों में ग्रामीण जाते हैं।

विवाह कार्यक्रमों में भी ओवरलोड ले जाना आम बात है। ऐसी वाहनें न केवल शहर में बेधड़क दौड़ती नजर आती हैं, वरन एनएच में भी बेरोकटोक चलती हैं जबकि रास्ते में कई थाने पड़ते हैं। ज्ञात हो कि बीते एक फरवरी को सीमावर्ती ओडिसा में मुरताहांडी के पास पिकअप पलट जाने से 10 महिलाओं की मौत हो गई थी। वहीं 13 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इन सब घटनाओं के बावजूद मालवाहकों में यात्री परिवहन जारी है। इस ओर पुलिस व परिवहन दोनों का ध्यान नहीं है।

शहर के अलावा एनएच में चेकिंग के दौरान मालवाहकों में सवारियां बिठाने पर कार्रवाई की जाती है। मोबाइल टीम के जरिए सर्च किए जाने की योजना है।

- कौशलेंद्र देवांगन, यातायात प्रभारी, जगदलपुर

Posted By: Ravindra Thengdi

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags