जगदलपुर। बस्तर दशहरा पर्व में शामिल होने के लिए जगदलपुर पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को दोपहर से लेकर देर शाम तक शहर में आयोजित विभिन्ना कार्यक्रमों में शामिल हुए। दशहरा पर्व पर आयोजित देवी मड़ई में सभा को संबोधित करते उन्होंने बस्तर एकेडमी आफ डांस आर्ट एंड लेंग्वेज (बादल) को संस्कृति विभाग से हर साल बजट का प्रावधान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बस्तर की यह अकादमी राजनांदगांव के नाचा केंद्र और रायगढ़ के चक्रधर कला केंद्र के बाद ऐसी तीसरी संस्था होगी जिसके लिए नियमित बजट में प्रावधान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा को देखने के लिए दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों को देवी मड़ई में बस्तर की गौरवशाली लोक संस्कृति को नजदीक से देखने समझने का अवसर मिलेगा। देवी मड़ई में बस्तर की आदिवासी संस्कृति के विभिन्ना रूपों के साथ कला के भी दर्शन होते हैं। इस मौके पर नर्तक दलों ने धुरवा नृत्य, झांय-झांय, गेंड़ी नृत्य, डंडारी नृत्य, मड़ई नाचा की प्रस्तुति दी। श्रुति सरोज ने ध्रुपद कथक नृत्य और लावण्या दास ने संबलपुरी नृत्य प्रस्तुत किया।

गोलबाजार में व्यवसायिक परिसर के लिए किया भूमिपूजन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहर के सबसे पुराने गोल बाजार में नए व्यावसायिक परिसर के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। यहां दंतेश्वरी मंदिर के नजदीक कुल 37 करोड़ रुपए की लागत से सर्वसुविधायुक्त व्यवसायिक परिसर का निर्माण किया जा रहा है। व्यवसायिक परिसर के लिए भूमिपूजन के साथ ही उन्होंने यहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की नवनिर्मित प्रतिमा का अनावरण भी किया। भूपेश बघेल ने गोल बाजार के व्यवसायियों से नए बनने वाले व्यावसायिक परिसर के संबंध में चर्चा की।

उन्होंने बस्तर संभाग के आयुक्त और जिला कलेक्टर को परिसर निर्माण से प्रभावित दुकानदारों की सूची तैयार करने को कहा। गोल बाजार में पसरा लगाकर व्यवसाय करने वालों की भी सूची तैयार करने के निर्देश दिए जिससे कि उन्हें भी नए परिसर से लाभान्वित किया जा सके। मुख्यमंत्री ने यहां लोक निर्माण विभाग की दुकानों को नगर निगम को स्थानांतरित करने को कहा ताकि नए परिसर में दुकानों के आवंटन में सहूलियत हो सके। मुख्यमंत्री ने व्यवसायियों को उन्हें आवंटित की जाने वाली दुकानों की रजिस्ट्री कराने का सुझाव दिया। इससे दुकानदारों को उनकी दुकानों का मालिकाना हक मिल सकेगा।

लालबाग मैदान में वालीबाल में आजमाया हाथ

गोलबाजार के कार्यक्रम के बाद भूपेश बघेल लालबाग मैदान पहुंचे और यहां स्थापित हाइमास्ट लाइट का लोकार्पण किया। इस मौके उन्होंने युवोदय की टीम की ओर से व्हालीबाल खेलकर आनंद उठाया। इसके पूर्व बघेल कलागुड़ी भी गए और वहां बस्तर आर्ट गैलरी का अवलोकन किया। कलेक्टर रजत बंसल ने मुख्यमंत्री को कलागुड़ी में प्रदर्शित आर्ट एवं तस्वीरों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, सांसद दीपक बैज एवं राज्य सभा सदस्य फूलोदेवी नेताम, संसदीय सचिव रेखचन्द जैन, विधायक मोहन मरकाम, चंदन कश्यप, विक्रम मण्डावी, देवती कर्मा, राजमन बेंजाम, महापौर सफीरा साहू, क्रेडा अध्यक्ष मिथलेश स्वर्णकार व जिला एवं पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local