जगदलपुर। Weather Alerts वर्षा की संभावना के हिसाब से अगले 72 घंटे बस्तर संभाग को अलर्ट पर रखा गया है। संभाग के सभी सातो जिलों में हल्की से लेकर भारी और कहीं अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है।

अगले तीन दिन बस्तर संभाग यलो और रेड जोन में रहेगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के रायपुर केंद्र से शनिवार दोपहर को जारी पूर्वानुमान के अनुसार रविवार तक संभाग यलो जोन और सोमवार को वर्षा की स्थिति सामान्य रहेगी लेकिन इसके बाद मंगलवार और बुधवार को कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है। इस दृष्टि से अगले चार दिन संभाग में अच्छी वर्षा होने के पूरी संभावना बनी हुई है।

चालू मानसून सीजन में अभी तक दक्षिण-मध्य बस्तर में सामान्य से अधिक वर्षा दर्ज की जा चुकी है। उधर मौसम विभाग से पूर्वानुमान जारी होने के बाद जिला प्रशासन ने भी अपनी ओर से सतर्कता बढ़ाते हुए आपदा एवं राहत कार्य की टीम को सक्रिय रहने का निर्देश दे दिया है। ज्ञात हो कि जुलाई के अंतिम पखवाड़ा में बस्तर संभाग में सामान्य से अधिक वर्षा हुई थी जिसके कारण नदी-नाले उफान पर आ गए थे।

वर्षा का सर्वाधिक असर बीजापुर और सुकमा जिले में देखने को मिला था। इन दोनों जिलों में बाढ़ से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ और जानमाल का नुकसान भी उठाना पड़ा था। इस बार वैसी स्थिति बनने की संभावना नहीं है लेकिन भरपूर वर्षा होने के आसार बने हुए हैं। इधर पिछले एक सप्ताह से दिन में कभी कभार हल्की वर्षा हो रही थी।

रात में घंटा दो घंटा तेज वर्षा की स्थिति भी देखी गई। इधर शनिवार शाम चार से पांच बजे तक एक घंटा शहर यहां शहर एवं आसपास के क्षेत्रों में अच्छी वर्षा हुई। इसके कारण शहीद पार्क तिराहा व बोधघाट मार्ग में सड़क पर जलभराव की स्थिति बनने से कुछ समय तक लोगों को आने जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close