जगदलपुर। Bastar Dussehra: बस्तर दशहरा के दौरान फूल रथ और विजय रथ खींचा जाता है। इस दौरान मां दंतेश्वरी के छत्र की अगुवाई करने पारंपरिक वाद्य कलाकार उपस्थित रहते हैं किंतु इस बार जिला पुलिस बल की महिला बैंड बल ने भी शिरकत की है। दस आरक्षक महिलाएं बड़ी तन्मयता से माता भजनों की धुन पर वाद्य बजा रही हैं। बस्तर दशहरा के इतिहास में पहली बार महिलाओं को बैण्ड बजाते देखा गया है।

दल ने लगभग चार महीने में ही निपुणता हासिल कर ली है। ऐतिहासिक बस्तर दशहरा की विभिन्न विधानों के दौरान अब तक पारंपरिक वाद्यों का ही उपयोग होता रहा है। पिछले कुछ वर्षों से फूल और विजय रथ परिक्रमा के पूर्व मांईजी के छत्र को दंतेश्वरी मंदिर से सिरहासार तक पहुंचाने के दौरान जिला पुलिस बैंड बल शामिल हो रही है।

बताया गया कि बैण्ड बल के कुछ सदस्यों का प्रमोशन हो गया है। कुछ स्थानांतरित होकर चले गए या सेवानिवृत्त हो गए हैं इसलिए नए सदस्यों की भर्ती की गई है। जिला पुलिस बैण्ड बल की नई टीम में पहली बार आरक्षक पद पर कार्यरत 10 युवतियों को शामिल किया गया है। इन्हें एफोनियम, ड्रम पैड, बेस ड्रम, आदि बजाने की ट्रेनिंग दे रहे प्रधान आरक्षक मानिक लाल चांदने बताते हैं कि जिला पुलिस बैंड बल में कुल 16 सदस्य हैं। इनमें 10 महिला आरक्षक हैं।

इन्हें करीब चार महीने का ही प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है और सभी अच्छा वादन कर लेती हैं, इसलिए दल को बस्तर दशहरा 2020 के तहत बेहतर वादन प्रदर्शन हेतु प्रस्तुत किया गया है। जिला पुलिस महिला बैण्ड बल की सदस्य उमा साहू, राधिका नेताम, सुमित्रा बघेल, संतोषी विश्वकर्मा, गंगा बघेल, सूर्यकांता स्वामी, सुरेखा मरकाम, पदद्मिनी नागेश, तुलसी नाग, शैलेन्द्री पटेल और जमुना कश्यप प्रतिदिन शाम ठीक पांच बजे सिंहद्वार के सामने पहुंच जाती हैं और छत्र रथारूढ़ किए जाने के पूर्व दंतेश्वरी, मावली माता तथा राम मंदिर के सामने माता भजनों की धुन पर लगातार वादन करती हैं।

नईदुनिया से चर्चा करते हुए महिला बैंड दल के सदस्यों ने कहा कि जब भी मौका मिलता है। हमें अपने गुणों को प्रदर्शन करना ही चाहिए। उन्हें वाद्य बजाने की इच्छा थी। वह पूरी हो रही है। महिलाओं द्वारा बैंड बजाना लोगों को अजीब लगता होगा। वादन एक कला है और इसे सीखने में कोई बुराई नहीं है।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस