जगदलपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन और उनके बीस साल के सीएम व पीएम कार्यकाल को भाजपा सेवा समर्पण अभियान के तहत सात अक्टूबर तक मना रही है। इस दौरान प्रधानमंत्री के प्लास्टिक मुक्त भारत की मुहिम को सफल बनाने हर राज्य में भाजपा ने अभियान छेड़ा है। दो से सात अक्टूबर तक अभियान को बड़े पैमाने पर ब्लाक से लेकर राज्य स्तर पर आयोजन किए जाने की बात को लेकर भाजपा नेता गणेश शंकर मिश्रा ने पत्रकारों को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमें ही लेनी होगी। आम नागरिक जब जागरूक होगा तभी बदलाव आएगा। देश के इस महाअभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी भारतीय जनता पार्टी ने उठाई है। दुनिया की सबसे बडी पार्टी होने से अभियान की सफलता को लेकर हमारा विश्वास बना हुआ है। देश में करीब 80 लाख टन कचरा रोजाना समुद्र में जाता है। जिस गति से प्लास्टिक का उपयोग हो रहा है यह पर्यावरण और आम आदमी के लिए हानिकारक है। प्लास्टिक को लेकर सरकार ने कई नियम कानून बनाए हैं लेकिन उससे कारगर नतीजे सामने नहीं आए हैं।

भंडारण किया जाना गैरकानूनी

मिश्रा ने कहा कि प्लास्टिक का नियत मापदंड से अधिक उपयोग किया जाना और भंडारण किया जाना गैर कानूनी है। यह बात सामने आ रही है कि जब लोग प्लास्टिक का उपयोग करते हैं तो उसकी खपत भी होती है। सामाजिक बुराइयां बहुत सी हैं लेकिन जब तक इसके लिए समाजिक पहल नहीं होगी तब तक सरकार कुछ नहीं कर सकती है। इसलिए भाजपा ने यह निर्णय लिया है कि प्लास्टिक मुक्त देश और छत्तीसगढ़ बनाने के सभी प्रयासों को अंजाम दिया जाएगा। गणेश शंकर मिश्रा वरिष्ठ आइएएस अधिकारी रहे हैं। वह बस्तर में कलेक्टर व कमिश्नर के पदों पर काम कर चुके हैं। रिटायर होने के बाद हाल ही में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ली है।

आनलाइन पहुंचेगा पीएम तक संदेश

महाअभियान को सफल बनाने और इसका हिस्सा बनने के लिए गणेश शंकर मिश्रा ने बताया कि प्रदेश का कोई भी नागरिक खुद को आनलाइन जोड सकता है। अभियान के लिए एक पोर्टल बना हुआ है जिसमें खुद का पंजीयन कर प्रमाणपत्र हासिल किया जा सकता है। पंजीयन होने का संदेश सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचेगा। पत्रवार्ता के दौरान भाजपा के जिला अध्यक्ष रूपसिंह मंडावी, पूर्व सांसद दिनेश कश्यप, श्रीनिवास राव मद्दी, लच्छू कश्यप, विद्याशरण तिवारी, योगेंद्र पांडेय, सुरेश गुप्ता, राजेंद्र बाजपेई, अनिल लुंकड, संग्राम सिंह राणा, श्रीनिवास मिश्रा सहित अन्य भाजपाई मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local