जगदलपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।केरल में कथित रूप से बंधक छत्तीसगढ़ के आधा दर्जन बैगा आदिवासी श्रमिकों को लेकर भाजपा ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर हमला बोला है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने श्रमिकों की केरल से सकुशल वापसी सुनिश्चित करने की मांग राज्य सरकार से की है। रविवार को यहां जारी बयान में केदार कश्यप ने प्रदेश में रोजगार की कमी के कारण श्रमिकों के पलायन व मानव तस्करी बढ़ने का दावा किया है। उनका आरोप है कि सत्ता में आने पर कांग्रेस ने पांच लाख नौकरियां और 45 लाख रोजगार देने का वादा प्रदेश की जनता से किया था लेकिन सत्ता मिलते ही कांग्रेस वादा भूल गई है।

रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है। श्रमिक पलायन करने को विवश है। बयान में कश्यप ने कहा कि कवर्धा जिले के पंडरिया विकासखंड के बैगा आदिवासियों को केरल में बंधक बनाने की खबर पर तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है। श्रमिकों की सशकुल वापसी के लिए ठोस प्रयास अब तक नहीं किया जाना सरकार के आदिवासी विरोधी चरित्र को उजागर करता है। भाजपा नेता ने सरकार पर आरोप लगाया कि कांग्रेस की सरकार बनने के बाद हर साल रोजगार की उम्मीद में छत्तीसगढ़ से बाहर दूसरे राज्यों में पलायन करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सरकार के पास ग्राम पंचायत अथवा जिला स्तर पर इसकी मानीटरिंग अथवा जानकारी रखने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। मानव तस्करी व पलायन के मामले उजागर होने के बाद शासन-प्रशासन मामले को दबाने में लग जाते हैं।

बाहरी राज्यों में इन श्रमिकों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं होता है। शारीरिक व आर्थिक शोषण का शिकार बनने को श्रमिक विवश होते हैं। प्रदेश में श्रमिकों का पलायन कराने वाले दलालों की फौज खड़ी हो चुकी है। इन दलालों पर किसी का कोई नियंत्रण नहीं है। इनकी गतिविधियां लगातार बढ़ती जा रही है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने सरकार से पलायन करके दूसरे राज्यों में गए प्रदेश के श्रमिकों की जानकारी एकत्र कर इन सबकी पतासाजी करने की मांग की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local