जगदलपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

स्कूली बच्चों को मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत कोविड-19 महामारी के दौर में स्कूल बंद होने के कारण तीसरे चरण में 63 दिनों के लिए सूखा राशन का वितरण किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने 11 अगस्त से 31 अक्टूबर तक (63 दिन) के लिए सूखा राशन बांटने का आदेश जारी कर दिया गया है। शासन ने गुणवत्तायुक्त राशन की पैकिंग करके बांटने कहा है।

विदित हो कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए राज्य शासन के आदेश पर 13 मार्च से स्कूल बंद हैं। स्कूल बंद होने के कारण सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर खाद्य सुरक्षा भत्ता के रूप में राशन का वितरण किया जा रहा है। बस्तर जिले में अप्रैल के प्रथम पखवाड़े और जुलाई माह के दूसरे पखवाड़ा में 45-45 दिनों का राशन बांटा गया था। प्रदेश के दूसरे जिलों की तुलना में बस्तर जिला मध्यान्ह भोजन के लिए राशन बांटने में पिछड़ गया है। नईदुनिया ने 18 सितंबर को मध्यान्ह भोजन देने में बस्तर पूरे राज्य में फिसड्डी शीर्षक से खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। पिछड़ने के पीछे मुख्य वजह जिले में सूखा राशन की आपूर्ति रायपुर से किए जाने की बात सामने आई है। इधर जिला शिक्षा कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस बार भी सूखा राशन (चावल छोड़कर) दाल, तेल, सूखी सब्जी इत्यादि सामग्रियों की खेप रायपुर से आ रही है। जिले के कुछ ब्लाकों में राशन आ चुका है। राशन की पैकिंग करके अगले सप्ताह से वितरण शुरू करने बात अधिकारियों ने कही है।

महिला समूहों में निराशा

मध्यान्ह भोजन के लिए सूखा राशन बाहर से मंगाए जाने से यहां जिले में मध्यान्ह भोजन योजना के संचालन का काम देख रहे महिला स्व सहायता समूहों में निराशा का माहौल है। समूहों का कहना है कि कोविड-19 महामारी के संकटकाल में उनका काम छीना जा रहा है। दूसरे जिलों में पूर्व के समान ही समूह काम कर रहे हैं।

वर्जन

शासन ने 63 दिनों का राशन बांटने का आदेश दिया है। राशन कुछ ब्लॉकों में पहुंच गया है। एक- दो दिनों में सभी ब्लॉकों में राशन उपलब्ध हो जाएगा। राशन की पैकेजिंग करके जल्द ही वितरण कर दिया जाएगा।

- राजेन्द्र झा, जिला शिक्षा अधिकारी, बस्तर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020