जगदलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

नगर निगम के 48 में से 27 वार्ड में महिलाएं ताल ठोंक रही हैं। इनमें से 11 वार्ड ऐसे हैं जो मुक्त कैटेगरी के हैं फिर भी महिलाएं यहां पुरुषों को ललकार रही हैं। कुल 72 महिलाएं चुनावी समर में भाग्य आजमा रही हैं।

नगर निगम के 48 में से एक तिहाई वार्ड विभिन्न वर्गों की महिलाओं के लिए रिजर्व हैं। अनुसूचित जाति की महिला के लिए एक, अनुसूचित जनजाति की महिला के लिए तीन, अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए चार तो सामान्य श्रेणी की महिलाओं के लिए आठ वार्ड रिजर्व हैं। इस वैधानिक सीमा से परे जाकर राजनैतिक दलों ने नगर निगम में महिलाओं की राजनैतिक भागीदारी बढ़ाने की दिशा में कदम उठाकर महिला सशक्तिकरण का संदेश दिया है। राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त कई दलों ने मुक्त वार्डों में भी महिलाओं को प्रत्याशी बनाकर उनके नेतृत्व क्षमता पर यकीन किया है लेकिन इस मामले में कांग्रेस सभी दलों से आगे है। कांग्रेस ने नगर निगम के उन 16 वार्डों में तो महिलाओं को टिकट दिया ही है जो उनके लिए रिजर्व हैं, इससे एक कदम आगे बढकर पार्टी ने सात ऐसे वार्डों में भी महिला नेतृत्व पर ज्यादा भरोसा जताया है जो मुक्त कैटेगरी के हैं। भाजपा कांग्रेस से थोड़ा ही पीछे रह गई है। उसने तीन मुक्त वार्डों में उन पर यकीन किया है। बहुजन समाज पार्टी महिलाओं के लिए रिजर्व वार्डों में चाहे भले अपने प्रत्याशी नहीं खड़े कर पाई हो लेकिन मुक्त वार्ड डा राजेंद्र प्रसाद से उसने महिला को उम्मीदवार बनाया है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ भी इस मामले में बसपा से पीछे नहीं है। उसने शांतिनगर के मुक्त वार्ड में पुरूष की अपेक्षा महिला प्रत्याशी पर भरोसा जताया है।

बाक्स

पुरूषों को ललकारती महिला नेत्रियां

शहर में महिलाएं केवल स्वयं के लिए रिजर्व वार्ड से ही भाग्य नहीं आजमा रही हैं बल्कि मुक्त वार्डों में भी पुरूषों को ललकार रही हैं। शहर महिला कांग्रेस की अध्यक्ष कमलजीत झज्ज जहां रमैया वार्ड में भाजपा के कद्दावर नेता और नगर निगम के पूर्व अध्यक्ष योगेंद्र पांडे को चुनौती दे रही हैं। वहीं रविंद्रनाथ टैगोर वार्ड में वर्तमान पार्षद कांग्रेस नेत्री अनिता नाग, शांतिनगर वार्ड में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की जोयस्टीन सिंह भवानी, डा राजेंद्र प्रसाद वार्ड में बसपा की मासे कवासी, संजय गांधी वार्ड में कांग्रेस की कोमल सेना व निर्दलीय नीलम श्रीवास, गुरू गोविंद सिंह वार्ड में पूर्व पार्षद भाजपा की फुलेश्वरी करई, डा एपीजे अब्दुल कलाम वार्ड में पूर्व भाजपा पार्षद व अब निर्दलीय प्रत्याशी मधुमिता कश्यप और कुशाभाऊ ठाकरे वार्ड में कांग्रेस नेत्री सुनीता सिंह पुरूष उम्मीदवारों को ललकार रही हैं। अंबेडकर वार्ड में तो भाजपा की वर्तमान पार्षद इंदिरा सिन्हा और कांग्रेस की सफिरा साहू के बीच निर्दलीय प्रत्याशी व पूर्व कांग्रेस पार्षद अब्दुल करीम फंसे हुए हैं। यह वार्ड मुक्त है जहां से कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों ने महिलाओं को मैदान में उतारा है।

बाक्स

महापौर पद महिला के लिए रिजर्व

जगदलपुर नगर निगम महापौर का पद इस बार महिला के लिए रिजर्व है। महिलाओं के मैदान में उतरने की इसे बड़ी वजह माना जा रहा है। कांग्रेस और भाजपा ने किसी भी महिला नेत्री को महापौर के चेहरे के तौर पर प्रोजेक्ट नहीं किया है। दोनों दलों में कई महिला नेत्रियां महापौर बनने की उत्कट इच्छा रखती हैं। जनता के बीच इनकी चर्चा भी है। इन्होंने इस बार पार्षद का चुनाव लड़ने की न केवल मंशा व्यक्त करते पार्टियों में आवेदन दिया बल्कि कुछ ने तो जोर-जुगाड़ से टिकट हासिल कर लिया। यहां उल्लेखनीय है कि इस बार महापौर का अप्रत्यक्ष निर्वाचन होना है जिसके लिए पार्षद चुना जाना पहली शर्त है। इसी वजह से उन महिला नेत्रियों ने भी पार्षद की टिकट पाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया जो पहले पार्षद पद को हेय नजरिए से देखती थीं और बीते चुनावों में कभी भी पार्षद बनने रूचि नहीं दिखाई।

बाक्स

महिला मतदाता अधिक

नगर निगम क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या पुरूषों के मुकाबले अधिक है। ऐसी स्थिति कई साल से बनी हुई है क्योंकि लिंगानुपात के मामले में बस्तर में महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक हैं। वर्तमान चुनाव के संदर्भ में नगर निगम क्षेत्र में कुल मतदाता 93 हजार 146 हैं। इनमें महिला मतदाता 48 हजार 335 तो पुरुष वोटर 44 हजार 786 हैं। शहर में तृतीय लिंग के 25 वोटर भी हैं।

नगर निगम जगदलपुर : 27 वार्डों में 72 महिलाएं आजमा रहीं भाग्य

क्रमांक वार्ड क्रमांक वार्ड का नाम आरक्षण भाजपा कांग्रेस अन्य

01. 02 महाराजा विजयचंद्र भंजदेव वार्ड अनारक्षित महिला भारती श्रीवास्तव जान्हवी पानीग्राही नलिनी पानीग्राही, लक्ष्मी गुप्ता, अनिता पटेल

02. 04 भैरमदेव वार्ड अजजा त्रिवेणी रंधारी कमला भतरा

03. 05 वीर सावरकर वार्ड अनारक्षित महिला रीना घोष सपना दीवान जोगेश्वरी राव, लिलिमा दत्ता, आरती पटनायक

04. 06 सरदार भगत सिंह वार्ड अपिव महिला दयावती देवांगन लक्ष्मी बाई हिरवानी

05. 07 सिविल लाइन वार्ड अजजा - संध्या महंती

06. 09 नेताजी सुभाष चंद्र बोस वार्ड अनारक्षित महिला दीप्ती पांडे जगजीत सग्गू अनिता श्रीवास्तव, प्रियतमा पांडेय, तरूणा मनोज बेदकर

07. 12 रविंद्रनाथ टैगोर वार्ड अपिव - अनिता नाग -

08. 13 बालाजी वार्ड अनारक्षित महिला सुषमा श्रीवास्तव ललिता राव हिना पारिख, नसीमा बेगम

09. 16 इंदिरा गांधी वार्ड अनारक्षित महिला लक्ष्मी जैन लोढ़ा कनिज फतिमा खान सुनीता गुप्ता, द्रोपती ठाकुर

10. 17 रमैया वार्ड अनारक्षित - कमलजीत झज्ज -

11. 19 पं दीनदयाल उपाध्याय वार्ड अनारक्षित महिला सविता गुप्ता सुशीला साहू स्वाति झा, अंजली राय

12. 21 डा राजेंद्र प्रसाद वार्ड - - मासे कवासी

13. 25 शांतिनगर अनारक्षित - - जोयस्टीन सिंह भवानी

14. 27 माता संतोषी अपिव महिला रीता राठौर लता निषाद संध्या टांडिया

15. 29 डा भीमराव अंबेडकर अजा महिला राधिका भारती दीपा नाग

16. 31 ठाकुर अनुकूल देव अजजा महिला चंदा कुदराम सुशीला बघेल

17. 32 पं सुंदरलाल शर्मा अनारक्षित महिला ममता पोटाई सरला तिवारी अमृता मूलचंदानी, मंजू साहू, कल्पना वर्मा

18. 33 राजीव गांधी अनारक्षित महिला डोमाय बघेल कविता साहू तौसीफ जहां, अंजू सिंह

19. 34 संजय गांधी अपिव - कोमल सेना नीलम श्रीवास

20. 35 छत्रपति शिवाजी अजजा महिला गायत्री कश्यप सुषमा कश्यप नित्यावती कश्यप

21. 36 गुरू गोविंद सिंह अपिव फुलेश्वरी करई -

22. 40 डा एपीजे अब्दुल कलाम अनारक्षित - - मधुमिता कश्यप

23. 41 चंद्रशेखर आजाद अपिव महिला नीलम यादव ललिता पिल्ले

24. 43 बलीराम कश्यप अपिव इंदिरा सिन्हा सफीरा साहू -

25. 46 सरदार वल्लभभाई पटेल अपिव महिला चिंतामणी सोनी श्वेता बघेल माया नायक

26. 47 महाराणा प्रताप अजजा महिला लक्ष्मी कश्यप नेहा ध्रुव अंजनी भगत, गायत्री सोरी, पूनम नाग

27. 48 कुशाभाऊ ठाकरे अनारक्षित - सुनीता सिंह -

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket