जगदलपुर। नगरनार में स्थापित एनएमडीसी आयरन एंड स्टील प्लांट से स्टील का उत्पादन शुरू करने से पहले कोक ओवन की चिमनी की हिटिंग की महत्वपूर्ण प्रक्रिया बुधवार से शुरू कर दी गई है। दो में से एक चिमनी को अभी शुरू किया गया है।

करीब 20 दिनों तक चिमनी की हिटिंग के बाद कोक ओवन बैट्रीज की हिटिंग शुुरू होगी। इसके लिए एलपीजी गैस का उपयोग किया जा रहा है। बुधवार को प्लांट में आयोजित एक सादे समारोह में धार्मिक अनुष्ठान के साथ दोपहर डेढ़ बजे चिमनी को गरम करने का काम शुरू हुआ।

प्रक्रिया की शुरुआत और चिमनी से धुंआ निकलता देख वहां मौजूद लोगों ने खुशियां मनाई। चिमनी को गरम करने की प्रक्रिया स्टील प्लांट की तकनीकी सलाहकार कंपनी मेकॉन, कोक ओवन का निर्माण करने वाली कंपनी बीसीई और एनएमडीसी के इंजीनियरों की देखरेख में की जा रही है। कोक ओवन में कोयले को कोक में बदला जाएगा जिसका उपयोग ब्लास्ट फर्नेस में किया जाएगा।

इसी साल मध्य में होगी फाइनल कमीशनिंग

नगरनार में एनएमडीसी द्वारा करीब सोलह हजार करोड़ रुपये की लागत से तैयार तीन मिलियन टन सालाना उत्पादन क्षमता के स्टील प्लांट की फाइनल कमीशनिंग इस साल जून से अगस्त के मध्य की जाएगी। सार्वजनिक क्षेत्र में भिलाई के बाद यह प्रदेश का दूसरा स्टील प्लांट है। तीन सितंबर 2008 को यूपीए सरकार के समय इसकी आधारशिला रखी गई थी।