जगदलपुर/रायपुर ।चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी राजमन बेंजाम ने भाजपा के लच्छूराम कश्यप पर 17 हजार 853 मतों से जीत दर्ज की है। राजमन को कुल 62 हजार 50 मत मिले, जबकि लच्छूराम को 44 हजार 197 मतों से संतोष करना पड़ा। चित्रकोट में कांग्रेस की जीत से 39 साल बाद बस्तर संभाग भाजपा मुक्त हुआ है।

गुरुवार को महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हुई। पहले राउंड से ही कांग्रेस ने बढ़त बना ली, जो अंत तक कायम रही। कुल 17 राउंड की गिनती हुई। इस उपचुनाव में सीपीआइ, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) समेत चुनाव मैदान में खड़े अन्य दो निर्दलीयों की जमानत जब्त हो गई। 6225 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया। बता दें कि यह सीट कांग्रेस के दीपक बैज के लोकसभा सदस्य चुने जाने से खाली हुई थी। इसके लिए 21 अक्टूबर को मतदान हुआ था। चित्रकोट सीट पर कांग्रेस के जीतने के साथ ही बस्तर संभाग की सभी 12 सीटें अब उसके कब्जे में हो गई हैं।

गौरतलब है कि चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे से जगदलपुर के धरमपुरा स्थित महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज में हो रही थी और यहां शुरुआती चरण से ही कांग्रेस प्रत्याशी राजमन बेंजाम ने बढ़त बनाकर रखी थी। इस जीत के साथ ही कांग्रेस खेमे में उत्साह का वातावरण है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष मोहन मरकाम भी जगदलपुर पहुंच गए थे।

मतगणना के लिए 14 टेबल लगाई गई थी। जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार मतगणना 17 राउंड में संपन्न हुई। उपचुनाव में 78.12 प्रतिशत मतदान हुआ था। 108 डाक मतपत्र भी पड़े हैं। इसकी गणना सबसे पहले की गई।

कांग्रेस-भाजपा में था मुख्य मुकाबला

चुनाव मैदान में छह प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी थी। इनमें कांग्रेस से राजमन बेंजाम, भाजपा से लच्छूराम कश्यप, सीपीआइ से हिड़मोराम मंडावी, जकांछ से बोमड़ाराम मंडावी और निर्दलीय लखेश्वर कवासी व रितिका कर्मा शामिल रहे। मुख्य मुकाबला कांग्रेस-भाजपा उम्मीदवारों के बीच ही रहा।

उल्लेखनीय है कि चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में 78.12 प्रतिशत मतदान हुआ है। उल्लेखनीय है कि चित्रकोट सीट पर इस बार पिछले चुनाव से 2.20 फीसद कम मतदान हुआ है।

महिला कर्मियों के हाथों में है मतगणना की कमान

इस बार भी मतगणना करने की जिम्मेदारी महिला अफसर और कर्मियों के जिम्मे रही। बीते लोकसभा चुनाव में भी बस्तर जिले में मतगणना महिला कर्मियों ने ही मतगणना की थी । इसके पहले वर्ष 2018 के विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बस्तर जिले में मतगणना महिला कर्मियों ने ही मतगणना की थी।चित्रकोट सीट पर वर्ष 2013 में 78.90 और वर्ष 2018 में 80.32 प्रतिशत मतदान हुआ था।

सबसे अधिक वोट मतदान केंद्र क्रमांक-119 वाहनपुर में दर्ज किया गया। यहां 91 फीसद से अधिक वोटिंग हुई है। कुछ संवेदनशील बूथों पर जहां मतदान पहले बहुत कम होता रहा है, उन केंद्रों में इस बार करीब 80 प्रतिशत तक मतदान हुआ है।

Posted By: Hemant Upadhyay