जगदलपुर। बस्तर जिले की चित्रकोट उपचुनाव पर सोमवार को मतदान शांतिपूर्ण ढंग से निपट गया। यहां 77.40 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट दिया है। यह आंकड़ा मंगलवार को बढ़ सकता है, जब अंदरूनी इलाकों के अंतिम आंकड़े प्रशासन के पास आ जाएंगे। इधर सुकमा जिले के मतदान केंद्रों के आंकड़े भी नहीं मिले हैं। मई में दीपक बैज के लोकसभा चुनाव जीतने के कारण चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव हो रहा है।

चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के 229 केंद्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ। लोहंडीगुड़ा के गढ़िया, गाडमरास समेत कुछ मतदान केंद्रों में इवीएम व वीवीपैट की खराबी के कारण विलंब से मतदान शुरू हुआ। बस्तर जिले के लोहंडीगुड़ा, तोकापाल, बास्तानार व दरभा ब्लाक में जमकर मतदान हुआ है। मतदान को लेकर उत्साह इतना अधिक रहा कि दरभा ब्लॉक के कुडुमखोदरा के सैकड़ों महिला-पुरुष पहाड़ी चढ़कर पैदल ही सात किमी दूर बिसपुर पहुंच गए।

सुबह 8 बजे से मतदान प्रारंभ हुआ। दोपहर 1 बजे तक 49.63 प्रतिशत मतदान हुआ था। उपचुनाव में मतदान के लिए कुल 229 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। खराब मौसम के बाद भी मतदान केंद्रों में मतदाताओं का उत्साह नजर आ रहा है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच अलसुबह से ही मतदान करने लोगों की कतार लगने लगी थी। मतदान प्रारंभ होते ही अनेक केंद्रों में खासकर महिला वोटरों की लंबी कतारें नजर आई।

चुनाव मैदान में छह उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। मुख्य मुकाबला कांग्रेस के राजमन वेंजाम और भाजपा के लच्छूराम कश्यप के बीच होने के आसार हैं। भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी लच्छूराम कश्यप ने कोडेबेड़ा मतदान केन्द्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रत्याशी राजमन बेंजाम ने मतदान केंद्र इरपा में सपरिवार पहुंचकर मतदान किया।

इधर, बूथ क्रमांक 91 से 97 मुतन पाल , बूर्गूम , लालागुडा , तुरान्गुर , के बूथ के लगभग 300 - 500 मीटर मे कुछ पार्टी कार्यकर्ता रुपये बांट रहे हैं, ऐसी शिकायत जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के जिलाध्यक्ष नरेन्द्र भवानी ने जिला निर्वाचन अधिकारी से की है। शाम पांच बजे तक मतदान संपन्न् होने के साथ ही उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया।

अधिकारिक जानकारी के अनुसार मतदान कराने के लिए यहां डेढ़ हजार अफसर-कर्मी और करीब सात हजार सुरक्षा बल की तैनाती की गई । चुनाव आयोग ने चित्रकोट सीट पर निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए ।

इन छह उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद

कांग्रेस- राजमन वेंजाम

भाजपा- लच्छूराम कश्यप

सीपीआइ- हिड़मोराम मंडावी

छजकां- बोमड़ाराम मंडावी

निर्दलीय- लखेश्वर कवासी

निर्दलीय- रितिका कर्मा

चित्रकोट: मतदाता संख्या

कुल मतदाता- 167911

महिला मतदाता- 88626

पुरुष मतदाता- 79284

तृतीय लिंग मतदाता- 01

147 मतदान केंद्र संवेदनशील

कुल मतदान केंद्र- 229

बस्तर जिले में मतदान केंद्र- 213

सुकमा जिले में मतदान केंद्र- 16

नक्सल प्रभावित संवेदनशील केंद्र- 58

अति संवेदनशील मतदान केंद्र- 93

22 मतदान केंद्रों की होगी वेबकास्टिंग

कुल 229 मतदान केंद्रों में से 22 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां की बेवकास्टिंग की गई। 58 माइक्रो आब्जर्वर लगाए गए हैं, जो संवेदनशील केंद्रों की निगरानी में तैनात रहे।

पांच मतदान केंद्रों का बदला स्थान

चित्रकोट सीट पर पांच मतदान केंद्रों बोदेली, सुलेंगा, कोरंगाली, कुडुमखोदरा और कलेपाल का स्थान सुरक्षागत कारणों से बदलकर नजदीकी क्षेत्रों में शिफ्ट किया गया । पांच मतदान केंद्र उसरीबेड़ा, बडांजी, बड़े किलेपाल, डिलमिली और करंजी में संगवारी मतदान केंद्र बनाए गए , जहां मतदान दल में सभी मतदान कर्मी महिलाएं हैं। आठ मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया ।

Posted By: Prashant Pandey