जगदलपुर। पुलिस की ओर से पर्यावरण के संरक्षण व पुलिस परिसरों में स्वस्थ वातावरण निर्मित करने के ध्येय से एक से नौ अगस्त तक पोदला उरस्कना महोत्सव (पौधारोपण उत्सव) मनाया जा रहा है। इसके तहत रविवार को शहर समेत आड़ावाल पुलिस आवासीय परिसर में पौधों का रोपण कर इस अभियान की शुरूआत की गई। इस दौरान विभाग के समस्त अधिकारी- कर्मचारियों को पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रेरित किया गया। इस मौके पर आईजी सुंदरराज पी व एसपी जितेंद्र सिंह मीणा समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

आइजी बस्तर ने बताया कि बस्तर संभाग अंतर्गत पुलिस एवं सुरक्षाबलों के परिसरों में स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण निर्मित करने हेतु जिला पुलिस इकाइयों के समस्त कार्यालय, आवासीय परिसर, पुलिस थाना, चौकी, रक्षित केन्द्र एवं सुरक्षा कैंपों में पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए पौधारोपण त्यौहार पोदला उरस्कना का नौ दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

आमजन से संबंधों को मजबूत किया जा सकेगा

इस आयोजन के दौरान क्षेत्र के स्थानीय निवासियों, पर्यावरण संरक्षण संगठनों, वरिष्ठजनों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। इससे न केवल पुलिस एवं जनता के बीच संबंधों को मजबूत किया जा सकेगा बल्कि रोपे पौधों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकेगी। पुलिस के साथ आमजन भी इन पौधों को पेड़ बनने तक सुरक्षा और देखभाल की जिम्मेदारी निभाएंगे। साथ ही पर्यावरण संरक्षण हेतु एक माहौल बनेगा। रविवार को किए गए पौधारोपण के दौरान समाजसेवी धर्मपाल सैनी, इंद्रावती बचाओ अभियान के पदाधिकारी, एडिशनल एसपी ओपी शर्मा समेत अन्य लोग मौजूद थे। इस कार्यक्रम के तहत अन्य जिलों दंतेवाड़ा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर, सुकमा एवं कोंडागांव में भी पौधारोपण किया गया। सुंदरराज पी ने कि मित्रता दिवस से प्रारम्भ यह कार्यक्रम 09 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस तक लगातार चलाया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local