जगदलपुर। सत्ताधारी दल कांग्रेस की सर्वेक्षण रिपोर्ट से बस्तर संभाग के कुछ विधायकों में खुशी है तो कुछ स्थिति में सुधार के लिए पूरी ताकत झोंक रहे हैं। संभाग की सभी सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर बस्तर संभाग की 12 में चार विधानसभा सीटों पर पार्टी संगठन और मुख्यमंत्री द्वारा विधायकों को और अधिक मेहनत करने का निर्देश दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

विधानसभा क्षेत्रों का नाम भले ही सार्वजनिक नहीं किया गया है लेकिन कई माध्यमों से सर्वेक्षण रिपोर्ट के कुछ तथ्य सामने आ चुके हैं। जिसके बाद यहां भाजपा में फील गुड की स्थिति बनने लगी है। नारायणपुर व जगदलपुर को भाजपा अपने लिए अच्छा मान रही है और दंतेवाड़ा व अंतागढ़ में बराबरी की स्थिति में खुद को मानकर चल रही है। भाजपा ने हालांकि अपनी सर्वेक्षण रिपोर्ट को हमेशा की तरह गोपनीय रखा है लेकिन कोंडागांव में एक मई को भाजपा की संभागीय (बस्तर) बैठक में कुछ वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक में मौखिक तौर पर रिपोर्ट के तथ्यों की जानकारी साझा करने की बात सामने आई है।

पार्टी संगठन के शीर्ष पदाधिकारियों में से एक राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश ने कोंड़ागांव में प्रदेश महामंत्री संगठन पवन साय, प्रदेश महामंत्री किरणदेव, संभाग प्रभारी शिवरतन शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष लता उसेंडी, प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप आदि वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बस्तर संभाग के तीन दर्जन नेताओं की बैठक ली थी। तीन अलग अलग सत्र में हुई बैठकों में एक बैठक पार्टी के लगभग एक दर्जन प्रमुख नेताओं की अलग से हुई थी। उस बैठक में भाजपा की आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिकोण से पार्टी की संभाग में विधानसभावार वर्तमान स्थिति से जुड़ी सर्वेक्षण रिपोर्ट के कुछ तथ्यों को शिवप्रकाश ने सामने रखा था।

नईदुनिया ने दो मई को शिवप्रकाश बोले-मेरे पास सबका रिपोर्ट कार्ड, सुनते ही सन्नााटा शीर्षक से प्रमुखता से प्रकाशित की थी। लगभग एक दर्जन प्रमुख नेताओं की इस बैठक में भाजपा की सर्वेक्षण रिपोर्ट के हवाले से बताया गया किया जगदलपुर व नारायणपुर में भाजपा की स्थिति काफी बेहतर हुई है। दंतेवाडा व अंतागढ़ में मुकाबला बराबरी तक पहुंच गया है। बस्तर सहित पांच विधानसभा सीटों पर भाजपा को काफी अधिक मेहनत करने की जरूरत बताई गई है।

तीन श्रेणियों में बांटा विधानसभा सीटों को

बैठक में मौजूद एक वरिष्ठ नेता ने नाम नहीं छापने की शर्त पर नईदुनिया को बताया कि भाजपा आगामी विधानसभा चुनाव के लिए संभाग की 12 सीटों को तीन श्रेणियों में रखकर काम करेगी। इनमें ऐसी सीटें जहां भाजपा मानकर चल रही है कि उसकी स्थिति काफी बेहतर हो रही है उसे पहली श्रेणी में, दूसरी श्रेणी में थोड़ी और मेहनत करके मुकाबले में लाई जा सकने वाली सीटें और तीसरी श्रेणी में ऐसी सीटें जहां कांग्रेस की स्थिति काफी मजबूत है और यहां भाजपा को काफी मेहनत करने की जरूरत है को रखा गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local