Flood In Bastar: विनोद सिंह, जगदलपुर। बंगाल की खाड़ी में उठे दो चक्रवातीय घेरों ने पूरे छत्तीसगढ़ को बारिश से तर ब तर कर दिया है। पिछले एक सप्ताह के अंदर बस्तर में मुसलाधार बारिश हुई है। यहां के व्यापक नदी तंत्र, पठारी भूमी और बैक वाटर की समस्या के चलते पूरा बस्तर इन दिनों बाढ़ ग्रस्त इलाके में तब्दील हो गया है। हालांकि शनिवार को यहां मौसम थोड़ा खुला है, लेकिन अब भी बैक वाटर की वजह से पूरे इलाके में पानी भरा हुआ है। हालात यह हैं कि यहां से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर पानी भरा हुआ है और लोग नाव से राजमार्ग पर यात्रा कर रहे हैं।

सुकमा से तीन किलोमीटर पहले नेशनल हाइवे में जगदलपुर की ओर जाने वाली सड़क का यह नजारा देख कर लोग दंग रह गए। सबरी नदी का पानी यहां एक किलोमीटर तक रोड में भरा हुआ है। ऐसी हालत में राष्ट्रीय राजमार्ग पर नाव से लोग सुकमा की ओर जाने के लिए नाव पर सफर कर रहे हैं। इसी तरह के हालात दंतेवाड़ा और बीजापुर जिले में भी नजर आ रहे हैं। जगदपुर से 15 आगे चित्रकोट की तरफ स्टेट हाइवे में भी इसी तरह पानी भरा हुआ है। स्थानीय विधायक राजमन बेंजाम ने भी नाव से सड़क पर सवारी कर बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया।

वहीं बीजापुर के पास सीएएफ का पूरा कैंप बाढ़ के पानी में डूब गया है। बैक वाटर की वजह से यहां बाढ़ के हालात बेहद व्यापक नजर आ रहे हैं। संभाग में प्रवाहित होने वाली संखिनी, डंकिनी, भंवरडीह, निरांचल नदी, सबरी, नारंगी, मार्कंडी, इंद्रावती प्रमुख नदिया हैं और सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इंद्रावती नदी बस्तर में 234 किलोमीटर बहती है और यह यहां की सबसे प्रमुख नदी है। बता दें कि बस्तर में अब तक 819 मिमी बारिश हो चुकी है। व्यापक वर्षा के साथ यहां इस तरह के हालात निर्मित हुए हैं। संभाग के कई गांवों में बाढ़ की वजह से ग्रामीणों को राहत शिविरों में शरण लेना पड़ा है।

चित्रकोट विधायक राजमन वेंजाम ने शुक्रवार को विधानसभा क्षेत्र में बाढ़ पीड़ित इलाकों का दौरा किया। लोहंडीगुड़ा ब्लॉक में ही कुम्हली गांव पहुंचकर उन्होंने बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की औरउनकी समस्या सुनी। विधायक राजमन वेंजाम के साथ लोहंडीगुड़ा जनपद पंचायत अध्यक्ष महेश कश्यप, ब्लॉक अध्यक्ष लोहंडीगुड़ा लक्ष्मण कश्यप, ब्लॉक उपाध्यक्ष लोहंडीगुड़ा योगेश बैज,भूतपूर्व सरपंच ग्राम पलवा मनधर गोयल, मुन्ना बघेल, विक्की, राकेश मिश्रा सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020