जगदलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि।

जिले में ड्राई रन की सफलता के बाद 16 जनवरी को पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स का कोविड 19 से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाएगा। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य समिति के पदाधिकारी व कर्मी इसकी तैयारी में जुट गए हैं। राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कोरोना के टीकाकरण अभियान के लिए जिले में छह केंद्रों का चयन किया गया है। पहले चरण में टीकाकरण के लिए पीएचसी कोलचूर, आड़ावाल, नेगानार, सीएचसी नानगुर, महारानी हास्पिटल जगदलपुर व मेडिकल कालेज डिमरापाल चिन्हित किए गए हैं। इन केन्द्रों में कुल 600 लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर पहले चरण के लिए होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम की वीडियो कांफ्रेंसिंग भी की जाएगी।

बताया गया कि 100 व्यक्तियों के टीकाकरण हेतु एक दल का गठन किया गया है। प्रत्येक दल में एक प्रशिक्षित टीकाकर्मी, उनके सहयोग के लिए दो उत्प्रेरक, एक सुरक्षा कर्मी, लाभार्थियों के सत्यापन हेतु एक सत्यापनकर्त्‌ता उपलब्ध रहेंगे। कोविड-19 के टीकाकरण के दौरान प्रतिकूल प्रभाव के प्रबंधन के लिए चिकित्सकों की टीम अलर्ट रहेगी। टीकाकरण के बाद यदि कोई दिक्कत आती है तो नजदीकी अस्पताल प्रतिकूल असर के प्रबंधन के लिए भी तैयार रहेंगे। सीएमएचओ आरके चतुर्वेदी ने बताया कि टीकाकरण के लिए तय किए गए पहले समूह में हेल्थकेयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। दूसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति और 50 वर्ष से कम आयु के वे व्यक्ति शामिल हैं जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं।

नकली मार्केटिंग से बचने की चेतावनी

कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण की शुरूआत्रके मद्देनजर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा्रयह आश्वस्त किया गया है कि कोविड टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षति और असरदार है। दूसरे चरण में होने वाले कोविड टीकाकरण के पूर्व आम जनता किसी भी फर्जी व नकली प्रमोशन या मार्केटिंग आदि से गुमराह न हो। कोविड वैक्सिीन सरकार द्वारा ही उपलब्ध कराया जा रहा है। खुले बाजार में यह उपलब्ध नहीं है।

वर्सन

माकड्रिल के उपरांत टीकाकरण की आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं। पहले चरण के लिए जिले में छह केंद्र चिन्हांकित किए गए हैं, इनमें छह सौ लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना है।

- डा सीआर मैत्री, जिला टीकाकरण अधिकारी, बस्तर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस