जगदलपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगरनार स्टील प्लांट के विनिवेश के फैसले के विरोध में श्रमिक संगठनों के आंदोलन को छत्तीसगढ़ सरकार का समर्थन मिलने से प्लांट की निर्धारित समय पर कमीशनिंग की उम्मीद टूटती नजर आ रही है वहीं नीलाचल स्टील प्लांट एनआइएनएल ने नगरनार स्टील प्लांट में नौकरी के लिए अपने अफसरों को तैयार रहने का निर्देश जारी कर उनमें आस जगा दी है।

सार्वजनिक क्षेत्र के ओडिशा के जाजपुर स्थित नीलाचल स्टील प्लांट के पांच सौ से अधिक अधिकारियों-कर्मचारियों का नगरनार स्टील प्लांट में अनुबंध पर नौकरी के लिए एनएमडीसी ने चयन किया है। इन चयनित अफसरों में 33 पिछले दिनों नगरनार स्टील प्लांट में ज्वाइनिंग के लिए पहुंचे थे। जिन्हें श्रमिक संगठनों के विरोध के कारण वापस भेजना पड़ा था। वापसी के समय इन अधिकारियों का कहना था कि इसी तरह विरोध जारी रहा तो नगरनार स्टील प्लांट में नौकरी करने की हमारी उम्मींद नाउम्मीद में बदल जाएगी। इस बीच 20 फरवरी को नीलाचल स्टील के एचआरएम विभाग से एक पत्र जारी कर चयनित अफसरों को यह कहते हुए तैयार रहने को कहा गया है कि नगरनार स्टील प्लांट से कभी भी बुलावा आ सकता है। पत्र जारी होने के बाद नौकरी की उम्मीद छोड़ चुके अफसरों में एक बार फिर आस जाग गई है। दूसरी ओर नगरनार स्टील प्लांट के विनिवेशीकरण का विरोध कर रहे आल इंडिया एनएमडीसी वर्कर्स फेडरेशन के आंदोलन को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का समर्थन मिलने के बाद माना जा रहा है कि स्टील प्लांट की कमीशनिंग समय पर नहीं हो पाएगी और इसमें कुछ समय की और देरी हो सकती है।

दोनों स्टील प्लांट निजीकरण की राह पर : नगरनार स्टील प्लांट और नीलाचल स्टील प्लांट दोनों विनिवेशीकरण के लिए चयनित उद्योगों की सूची में शामिल है। नगरनार स्टील प्लांट अभी पूरी तरह से बनकर तैयार नहीं हुआ है। जुलाई तक निर्माण पूरा करके उत्पादन शुरू करने की योजना है। नीलाचल स्टील प्लांट पिछले साल से बंद है। इसके भी विनिवेशीकरण की प्रक्रिया चल रही है। यहां कार्यरत रहे डेढ़ हजार से अधिक अधिकारियों-कर्मचारियों के पास काम नहीं हैं। नीलाचल स्टील प्लांट भी सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। एनएमडीसी भी इसमें एक हिस्सेदार है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags