जगदलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

मेडिकल कालेज हास्पिटल डिमरापाल में बहुप्रतीक्षित सीटी स्केन व इंडोस्कोपी मशीन का शुभारंभ गुरूवार को स्वास्थ्य तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव करेंगे। मंत्री मेकाज में नर्सिंग स्टाफ तथा कर्मचारी संगठन के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनेंगे। इसके अलावा वे मेकाज व जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों की मीटिंग भी लेंगे।

मेकाज में आधुनिक उपकरण मुहैया करवाए जाने के बावजूद भी टेक्निकल स्टाफ की कमी के चलते इसका लाभ आमजनों को सुलभ नहीं हो पा रहा था। हाल में ही सरकार की पहल पर करीब दो करोड़ की लागत से भेजी गई सीटी स्कैन मशीन आपरेट करने के लिए स्टाफ मुहैया करवाया गया। सीटी स्कैन व इंडोस्कोपी मशीन की सुविधा मिलने से लोगों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। गुरूवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव शहर प्रवास पर रहेंगे। वे राजकीय विमान से सुबह साढे दस एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से प्रस्थान कर 11 बजे कृृषि महाविद्यालय के आडिटोरियम में आयोजित ट्रायबल इम्युनाईजेशन कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद डिमरापाल स्थित मेडिकल कॉलेज में दोपहर डेढ बजे नर्सेस एवं चिकित्सा छात्रों तथा दोपहर दो बजे कर्मचारी संगठन के पदाधिकारियों से मुलाकात करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव दोपहर ढाई बजे से मेडिकल कॉलेज अधिकारियो तथा साढे तीन बजे से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा्रखंड चिकित्सा अधिकारियों की बैठक में शामिल होंगे।

नर्सेस करेंगी क्वार्टर की मांग

स्वास्थ्य मंत्री के प्रवास के दौरान मेकाज की नर्सेस स्टाफ उनके लिए आवास की मांग रखेंगी। बताया गया कि मेकाज शिक्षण, अस्पताल भवन के अलावा अधिकारियों के लिए आवास तो बनाए गए हैं लेकिन नर्सिंग एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसके चलते स्टाफ नर्सो को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। चूंकि उन्हें नाइट शिफ्ट की ड्यूटी भी करनी पड़ती है। डिमरापाल से शहर की दूरी नौ किमी है। ऐसे में आवास नहीं बनाए जाने से दिक्कत झेलनी पड़ रही है।बताया गया है कि भवन निर्माण में आवास निर्माण भी शामिल था लेकिन आवंटन के अभाव में नहीं बनाया जा सका।