जगदलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

सोमवार को बस्तर जिले की चित्रकोट उपचुनाव पर मतदान शांतिर्पूण ढ़ंग से निपट गया। कहीं वोटर झूम कर मतदान केंद्रों तक पहुंचे तो कहीं इक्का-दुक्का नजर आए। अधिकांश जगहों पर चर्चा मतदान और रूझान को लेकर होती रही।

चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में शामिल बस्तर जिले के चार ब्लाकों लोहंडीगुड़ा, तोकापाल, बास्तानार व दरभा के 213 व सुकमा जिले के छिंदगढ़ ब्लाक के 16 मतदान केंद्रों में सोमवार सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ। लोहंडीगुड़ा के गढ़यिा, गाडमरास समेत कुछ मतदान केंद्रों में इवीएम व वीवीपैट की खराबी के कारण दूसरी मशीन लगाने से आधा घंटा विलंब से मतदान शुरू हुआ। कई केंद्रों में सुबह से ही लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। चित्रकोट मार्ग पर छापर भानपुरी में दोपहर दो बजे के बाद तक महिलाओं व पुरुषों की कतार लगी रही। शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न चुनाव में हर जगह मतदान और रुझान की चर्चा होती रही। भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों के साथ पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता मतदान की मानिटरिंग करते रहे।

चित्रकोट में पसरा रहा सन्नाटा

विश्वप्रसिद्ध जलप्रपात चित्रकोट में भी मतदान का असर नजर आया। आम दिनों के मुकाबले सोमवार को कम सैलानी ही पहुंचे थे। वहां हस्त शिल्प व अन्य सामान बेचने वालों ने बताया कि चुनाव के कारण आज कम लोग आए हैं, इसलिए आम दिनों के मुकाबले उनकी ग्राहकी प्रभावित हुई है। यहां कुछ महिलाएं सीताफल बेचने बैठी थीं जिनसे कुछ सैलानी मोल-भाव करते नजर आए।

सीआरपीएफ के हाथ रही सुरक्षा

विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों में पैरा मिलिट्री फोर्स सीआरपीएफ के हाथ सुरक्षा की कमान रही। जवान हथियारों के साथ पोलिंग बूथ की छत से लेकर गेट तक तैनात रहे। यहां बीजापुर, अंबिकापुर जिले के भी जवान तैनात किए गए थे। कुछ जगहों पर जवान बूथ के सामने लगने वाली भीड़ को दूर जाने की कवायद में जुटे रहे। चित्रकोट, परियागुड़ा, छापर भानपुरी आदि केंद्रों में भीड़ को सामने से हटाने उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी। पुलिस जवानों के साथ अधिकारियों की भी तैनाती मतदान केंद्रों में रही।

मतदान का प्रतिशत

10 बजे 18.30

12 बजे 39.53

1 बजे 49.63

2 बजे 56.00

3 बजे 64.14

4 बजे 69.85

5 बजे

---

एक बजे तक 50 फीसदी पड़े वोट

चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में हर घंटे वोटिंग ट्रेंड बदलता रहा। कहीं कम तो कहीं काफी ज्यादा मतदान का ट्रेंड सुबह नजर आया। सुबह से मतदान केंद्रों के बाहर कतार लगनी शुरू हो गई थी। शुरूआती दो घंटे में 18.30 प्रतिशत वोट डाले गए थे। पांच घंटे में विधानसभा क्षेत्र के करीब आधे मतदाताओं ने अपना वोट डाल दिया था। इसके बाद दोपहर में रफ्तार कुछ धीमी रही। शाम चार बजे तक 69.85 प्रतिशत वोट डाले गए थे। विधानसभा क्षेत्र में सुकमा जिले के छिंदगढ़ ब्लाक के 16 बूथ शामिल हैं इसलिए वहां से मतदान के आंकड़े आने में कुछ विलंब होता रहा।

Posted By: Nai Dunia News Network