जगदलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

चित्रकोट विधानसभा उप निर्वाचन की गुरूवार को होने वाली मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतगणना के लिए सिर्फ महिला अफसर-कर्मियों को नियुक्त किया गया है। इसके पहले विधानसभा चुनाव 2018 और लोकसभा चुनाव 2019 में भी बस्तर जिले में मतगणना महिला अफसर-कर्मियों ने ही की थी। मतगणना से एक दिन पहले बुधवार दोपहर बाद मतगणना प्रेक्षक धनंजय हेम्ब्राम और रिटर्निंग अधिकारी इन्द्रजीत चन्द्रवाल ने मतगणना स्थल धरमपुरा स्थित महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज का अवलोकन किया और मतगणना कार्यों में लगे अधिकारी-कर्मचारियों से मतगणना प्रकिया का पूर्वाभ्यास कराया।

मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। आठ बजे से डाक मतपत्रों की गिनती होगी। उसके बाद 8.30 बजे से इव्हीएम मशीन से गणना प्रारंभ होगी। दोपहर तीन बजे तक परिणाम आ जाने की संभावना जताई गई है।

14 टेबल लगेंगे 17 राउंड चलेगी मतगणना

मतगणना कुल 14 टेबलों पर होगी। प्रत्येक टेबल में एक गणना सहायक, एक गणना पर्यवेक्षक और एक माइक्रो आब्जर्वर होंगे। मतगणना कुल 17 चक्रों में पूरी होगी। इसके बाद रेण्डमली पांच वीवीपेट की पर्चियों की गिनती की जाएगी। मतगणना के दौरान टेबल के सामने अभ्यर्थी अथवा उनके अभिकर्ता उपस्थित रह सकते हैं। मतगणना केन्द्र में बनाए गए स्ट्रांग रुम को सुबह सात बजे प्रत्याशियों या उनके अभिकर्ताओं की उपस्थिति में खोला जाएगा।

मोबाइल अंदर ले जाने पर बंदिश

मतगणना कक्ष के अंदर प्रत्याशी, मतगणना एजेंट, मतगणना कर्मी सहित किसी भी अधिकारी या कर्मचारी अथवा मीडिया प्रतिनिधि के लिए मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। बिना पास के किसी भी प्रत्याशी, एजेंट अथवा कर्मचारी को प्रवेश नहीं मिलेगा। मतगणना स्थल की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मतगणना स्थल में प्रत्याशी, एजेंट अथवा कर्मचारी सहित किसी भी व्यक्ति को प्रवेश पत्र और सुरक्षा जांच के बिना प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

Posted By: