जगदलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

कोरोना संकट के दौर में सरकार और फोर्स जहां इस बीमारी के पीड़ितों को बचाने में जुटे हैं वहीं नक्सली इस मौके का फायदा उठाकर ताबड़-तोड़ वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। कोरोना को देखते हुए मानवाधिकार संगठनों और बुद्धिजीवियों ने युद्धविराम की अपील की थी। फोर्स की ओर से बस्तर आइजी सुंदरराज पी ने आश्वस्त भी किया था कि अगर नक्सली शांत रहे तो फोर्स भी चुप रहेगी। इस अपील का नक्सलियों पर असर पड़ता नहीं दिख रहा।

सोमवार देर शाम नक्सलियों के आंध्र ओडिशा बॉर्डर कमेटी की ओर से एक पर्चा जारी कर युद्धविराम का एलान किया गया था। कैलाशन नाम के नक्सल कमांडर की ओर से जारी तेलगू में हस्तलिखित इस पर्चे में किसी के हस्ताक्षर नहीं थे। बस्तर पुलिस फिलहाल इसकी प्रमाणिकता की जांच करा रही है। हालांकि नक्सलियों ने इस तरह की कोई घोषणा सर्वाधिक नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग में नहीं की है। आईजी सुंदरराज ने कहा कि जब तक नक्सलियों की सेंट्रल कमेटी से कोई प्रस्ताव नहीं आता इस तरह के पर्चो का कोई महत्व नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि निचले कैडर से पर्चा जारी करवाकर नक्सली फोर्स और सरकार की प्रतिक्रिया देखना चाहते हैं। सबसे दुर्भाग्यपूर्ण बात तो यह है कि एक ओर तो वे युद्धविराम की बात करते हैं और दूसरी ओर अपनी विध्वंसक गतिविधि जारी रखते हैं। सोमवार को उन्होंने दोरनापाल जगरगुंडा मार्ग पर पुल उड़ा दिया। ऐसा करके वे उस इलाके में कोरोना से निपटने के लिए जाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को रोकना चाहते हैं। सोमवार को नक्सलियों ने राजनांदगांव जिले में एक ग्राम पटेल की हत्या कर दी। महाराष्ट्र में भी एक व्यक्ति की हत्या की। ऐसे में युद्धविराम की बात शिगूफा ही लगती है। फोर्स हर मोर्चे पर उन्हें जवाब देने को तैयार है।

पर्चा फेंककर दे रहे धमकी

युद्धविराम की बात करने वाले नक्सलियों ने मंगलवार को बस्तर जिले के माचकोट इलाके के कावापाल गांव में पर्चे फेंके हैं। इन पर्चों में सरेंडर करने वालों को जान से मारने की धमकी दी है। पर्चे में 20 लोगों का नाम लिखा है जिन्हें टारगेट में बताया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस