जगदलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

नगर निगम क्षेत्र के 10 हजार परिवारों तक सर्वे दल तीन दिन में पहुंचा है। इन परिवारों की जानकारी तय प्रपत्र में दर्ज कर निगम कार्यालय में जमा की जा रही है। सर्वे के दौरान जिनके शरीर का तापमान ज्यादा पाया जा रहा है, उन्हें परीक्षण कराने की सलाह भी दी जा रही है।

बस्तर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर नगर निगम क्षेत्र के 48 वार्डों में डोर-टू-डोर सर्वे किया जा रहा है। इसके लिए वार्डवार दल गठित किए गए हैं। दल का नेतृत्व शिक्षक कर रहे हैं और इनमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन व एएनएम को रखा गया है। शनिवार शाम तक दल ने शहर के 10 हजार 104 परिवारों का ब्योरा ले लिया है। नगर निगम क्षेत्र में करीब 27 हजार हैं। छह दिन चलने वाले अभियान की शुरूआत छह अगस्त को हुई थी। पहले दिन 1792, दूसरे दिन 4037 व तीसरे दिन 4275 परिवारों तक पहुंचकर उनकी स्वास्थ्यगत जानकारी निर्धारित प्रपत्र में दर्ज की गई है। दल घर के प्रत्येक मौजूद सदस्य के शरीर का तापमान थर्मल स्कैनर से ले रहे हैं। जिनका तापमान अधिक बता रहा है, उन्हें जांच करवाने की समझाइश भी दी जा रही है। प्रपत्र में परिवार की ट्रैवल हिस्ट्री के साथ कोविड मरीजों से संपर्क, कोरोना के लक्षण, जांच और परिवार के किसी सदस्य के डायबिटिक, बीपी, हार्ट, पक्षाघात, अस्थमा, टीबी या किडनी की बीमारी से ग्रसित होने की जानकारी भी दर्ज की जा रही है। कुछ वार्डों में सर्वे की गति काफी तेज तो कहीं काफी धीमी दिख रही है। कुशाभाऊ ठाकरे वार्ड में 52 व छत्रपति शिवाजी वार्ड में 95 घरों का ही सर्वे हो सका है। दूसरी ओर संजय गांधी वार्ड में 370 व गुरू गोविंद सिंह वार्ड में 340 घरों तक दल ने दस्तक दी है।

लापरवाही की भी शिकायत

दल के सदस्यों द्वारा कहीं-कहीं लापरवाही बरतने की शिकायत भी सामने आ रही है। इन्हें थर्मल स्कैनर से एक निश्चित दूरी से किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान दर्ज करना चाहिए लेकिन कुछ मामलों में काफी सटकर तापमान लिया जा रहा है। यही नहीं दल को ग्लोव्स व मास्क प्रदान किए गए हैं लेकिन अनेक दल के द्वारा इनका इस्तेमाल न किए जाने की तस्वीर भी नजर आ रही है। कुछ वार्डों में घर के अंदर जाकर भी दल के सदस्य बैठ जा रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020