जगदलपुर, नारायणपुर, बीजापुर (नईदुनिया न्यूज)। बस्तर में 15 मई तक लाकडाउन बढ़ाने का आदेश जारी किया गया है। कुछ छूट के साथ बस्तर संभाग के कुछ जिलों ने मंगलवार शाम तक आदेश जारी कर दिए हैं। हालांकि दोपहर में जारी किए गए आदेश में तिथियां अलग-अलग बताई गई हैं लेकिन सरकार ने राज्य के सभी जिलों में 15 तक लाकडाउन बढ़ाने का आदेश दिया है। नारायणपुर कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने छह मई की सुबह से 11 मई की मध्य रात्रि तक तो बीजापुर कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने पांच मई की सुबह छह बजे से 12 मई की सुबह छह बजे तक लाकडाउन लगाने का निर्णय लिया था। राज्य सरकार की ओर से शाम को 15 मई तक सभी जिलों में लाकडाउन बढ़ाने का आदेश हुआ। बस्तर कलेक्टर रजत बंसल ने नईदुनिया से चर्चा में कहा कि जिले में 15 मई तक लाकडाउन बढ़ाया जाएगा। राज्य सरकार ने कलेक्टरों, एसपी, कमिश्नर व आइजी को लाकडाउन संबंधित मैसेज भेजा है। संभाग व जिले की स्थितियों के अनुसार लाकडाउन में कुछ रियायत देने कहा गया है। इधर आंध्र में कोरोना का नया स्ट्रेन पाए जाने पर चिंता जताते बस्तर संभाग के सीमावर्ती जिलों के कलेक्टरों को सीमा पर तगड़ी जांच करने कहा गया है।

बाक्स

सुबह छह से दोपहर दो बजे तक घर पहुंच सेवा

आवश्यक खाद्य सामग्रियों की आपूर्ति के लिहाज से जिला प्रशासनों के द्वारा जारी आदेश में कुछ छूट दी गई है। फल-सब्जी, अंडा, पोल्ट्री, मटन, मछली, किराना सामग्री तथा ग्रासरी की घर पहुंच सेवा सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक केवल स्ट्रीट वेंडर, ठेले वालों, पिकअप, मिनी ट्रक या अन्य छोटे वाहन के माध्यम से की जा सकेगी। आम जनता के लिए दुकान खोले बिना किराना दुकानों के आसपास के क्षेत्रों में दुकानदार द्वारा स्वयं या डिलीवरी ब्वाय के माध्यम से इस अवधि में होम डिलीवरी की जा सकेगी। नगरीय या ग्रामीण क्षेत्र के अधिकारी संबंधित इलाके में स्थित प्रोविजन स्टोर या किराना दुकानों से संपर्क के लिए उनके मोबाइल नंबर या पोर्टल की जानकारी इंटरनेट मीडिया के माध्यम से प्रसारित करेंगे।

30 दिन के लिए सील हो जाएंगे होटल- दुकान

होटलों एवं रेस्टोरेंट से केवल आनलाइन एप के द्वारा होम डिलीवरी की जा सकेगी। ग्राहकों के लिए इन-हाउस डाइनिंग तथा टेक-अवे पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। निर्देशों का उल्लंघन करने पर संबंधित रेस्टोरेंट या होटलों को 30 दिवस के लिए सील किया जाएगा। होम डिलीवरी के दौरान मास्क धारण करना एवं शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। दुकान में या होम डिलीवरी के दौरान भीड़ होने पर अर्थदंड अधिरोपित करने के साथ दुकान को 30 दिन के लिए सील कर दिया जाएगा। ई-कामर्स सेवाओं को होम डिलीवरी की अनुमति नहीं होगी।

पहले जैसे नियम रहेंगे लागू

पेट्रोल पंप संचालन, आटो, टैक्सी, परीक्षार्थी, मीडियाकर्मी, प्रेस वाहन, न्यूज पेपर हाकर, दुग्ध वाहन, दुग्ध पार्लर, दुग्ध वितरण, समाचार पत्रों के वितरण, पैट शॉप, एक्वेरियम, एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी, औद्योगिक संस्थाओं एवं निर्माण इकाइयों में कार्यो की अनुमति से संबंधित आदेश पहले जैसे रखे गए हैं। शराब दुकानें बंद रहेंगी। धार्मिक, सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थल बंद रहेंगे। कार्यालय व शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेंगी। बैंक शाखाएं सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक ही संचालित की जा सकेगी। सभी प्रकार के आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे।

शादी में शामिल होंगे अधिकतम 10 लोग

आदेश में विवाह कार्यक्रम वर अथवा वधु के निवासगृह में ही आयोजित करने तथा कोविड-19 प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करने की शर्त के अधीन आयोजन में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या 10 निर्धारित की गई है। अंत्येष्टि, दशगात्र इत्यादि मृत्यु संस्कार कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या भी 10 निर्धारित की गई है। अनावश्यक भ्रमण सख्त प्रतिबंधित रहेगा। बस स्टैंड, अस्पताल आवागमन के लिए आटो एवं टैक्सी परिचालन की अनुमति होगी किंतु अन्य प्रयोजन के लिए प्रतिबंध रहेगा। निर्देश का उल्लंघन करने पर 15 दिवस के लिए वाहन जब्त कर चालानी एवं अन्य कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मीडियाकर्मी यथासंभव वर्क फ्राम होम द्वारा कार्य संपादित करेंगे। अंतरराज्यीय लोक वाहनों का जिले में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। निजी वाहनों के लिए वैध पास अनिवार्य होगा। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति या प्रतिष्ठान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags