जगदलपुर (नईदुनिया न्यूज)। बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए शहरी क्षेत्र में डोर-टू-डोर कोरोना जांच के लिए नगर निगम व स्वास्थ्य अमले की सात मोबाइल टीमें गठित की गई हैं। टीम के द्वारा मोहल्लेवार जांच की जा रही है। जांच उपरांत किसी प्रकार का लक्षण पाए जाने पर कोविड गाइडलाइन के अनुसार 60 वर्ष से ऊपर तथा गंभीर बीमारी वाले मरीजों को अस्पताल भेजा जा रहा है। वहीं सामान्य श्रेणी के मरीजों को 15 दिन के लिए होम आइसोलेट करवाया जा रहा है। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी दीपक पाणिग्राही ने बताया कि सोमवार को चांदनी चौक, नयापारा, अनुपमा चौक, चांदनी चौक, बस स्टैंड तथा माड़िया चौक में टीमों के द्वारा जांच की गई है। रोजाना करीब एक हजार लोगों की जांच की जा रही है। कोविड लक्षण पाए जाने पर उनसे मौके पर ही फार्म भरवाकर आइसोलेट करवाया जाता है।

कोरोना काल में अवसर भुना रहे हैं मेडिकल रैकेट

जगदलपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि )। कोरोना के अवसर को भुनाने में मेडिकल रैकेट लगा है। मरीजों की उलझन बढ़ रही है। प्रशासन कोरोना चैन तोड़ने के रास्ते तलाश रहा है, वहीं मेडिकल से जुड़े अलग- अलग प्रभाग अपनी चैन मजबूत करने में लगे हैं। इन दोनों के बीच आम आदमी पिस रहा है।

भारत सरकार ने कोरोना के लिए उपयोगी दवा और इंजेक्शन के दरों को काफी कम किया है। बावजूद इसके मेडिकल दुकान और कोविड सेंटर रेमडेसिविर और अन्य प्रचलित दवाइयों और इंजेक्शन पर ही जोर दे रहे हैं। डाक्टरों की मानें तो रेमडेसिविर क्रिटिकल स्टेज के मरीजों के लिए ही है। इसके विकल्प के तौर पर फेवी फ्लू का भी उपयोग किया जा सकता है। यह दवा कोरोना के संक्रमण को रोकने में कारगर साबित हुई है। पहले इसकी सप्लाई पर्याप्त मात्रा में थी। जैसे- जैसे रेमडेसिविर की कालाबाजारी बढ़ी, फेवी फ्लू बाजार से हटती चली गई। अब दवा दुकान संचालक इस दवा के उपलब्ध न होने की बात कह रहे हैं।

इधर रेमडेसिविर के उपयोग से पहले कोरोना संक्रमित के लिए अब सीटी स्कैन एक तरह से आवश्यक हो गया है। सीटी स्कैन का आलम यह है कि डाक्टरों की पर्ची नहीं चिट से स्कैन हो रहा है। चिट पहुंचने पर मरीजों को अधीक दर देकर स्कैन करवाना पड़ रहा है। कलेक्टर रजत बंसल ने खुद ही शिकायतों के आधार पर जांच की और चिखलीकर डायग्नोस्टिक सेंटर के संचालक को अधिक दर पर सीटी स्कैन करते पाया। इसके बाद उनसे स्पष्टीकरण मांगते मरीजों के लिए शासन की तय दर की सूची चस्पा करने कहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags