जगदलपुर (ब्यूरो)। मानसून की पहली बारिश के बाद इंद्रावती के जलस्तर में मामूली उतार-चढ़ाव हो रहा है। पिछले 48 घंटे में 10 इंच का अंतर देखा गया है। बताया गया कि ओडिशा में हो रही बारिश से नदी का जलस्तर में परिवर्तन होने के साथ मटमैला हो गया है।

शनिवार से इंद्रावती के नदी का पानी मटमैला होने के साथ ही घट-बढ़ रहा है। शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात इंद्रावती नदी का जलस्तर बढ़ने लगा था। केंद्रीय जल आयोग कार्यालय के अनुसार 14 जून की सुबह 8 बजे पुराने पुल के पास जलस्तर 2.060 मीटर मापा गया था।

इसके बाद शाम पांच बजे यह बढ़कर 2.070 और रात आठ बजे 2.120 मीटर हो गया। इसके एक घटे बाद जल स्तर घटकर 2.180 मीटर हुआ। फिर एक घंटे में रात दस बजे 2.250 मीटर मापा गया। इसके बाद लगातार जलस्तर बढ़ने लगा था। 14-15 जून की दरम्यानी रात एक बजे 2.520 मीटर मापा गया। 15 जून की सुबह आठ बजे 2.540 मीटर हो गया। इसके बाद जलस्तर उतरने लगा है।

शाम पांच नदी का जलस्तर 2.460 मीटर मापा गया। जानकारों के अनुसार ओडिशा में हो रही बारिश से इंद्रावती का जल स्तर बढ़ने लगा था लेकिन सोमवार की दोपहर बाद जलस्तर में गिरावट आई है। ज्ञात हो कि बस्तर में मानसून प्रवेश से पहले ओडिशा में मानसून से अच्छी बारिश होने की बात कही जा रही है।इसके चलते सहायक नदी-नालों का पानी भी इंद्रावती में पहुंचने लगा है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close