जगदलपुर। जिले में संग्रहण क्षेत्रों से कम हो पा रहा उठाव एक दिसंबर से दो जनवरी तक धान खरीदी की अविध तय की गई थी। इस दौरान बेमौसम बारिश के चलते तथा प्रक्रियागत कारणवश कई किसान धान नहीं बेच सके थे। धान खरीदी की अविध बढ़ाए जाने की लगातार मांग की जा रही थी। सरकार ने एक सप्ताह खरीदी अवधि बढाने का निर्णय लिया है। अधिकारी सोमवार तक अधिकृत आदेश आने की बात कह रहे हैं।

ज्ञात हो कि जिले में धान बेचने हेतु 49 हजार 907 किसानों ने पंजीयन करवाए हैं। सीजन में कुल एक लाख 62 हजार 744 टन धान खरीदी का लक्ष्‌य रखा गया था। इसकी तुलना में अब तक एक लाख 32 हजार 887 टन की खरीद की जा चुकी है। निर्धारित खरीदी लक्ष्‌य के अनुपात में 72 हजार 815 हे रकबा तय किया गया था। इसमें करीब 34 हजार हेक्टेयर बेचे गए धान का रकबा बताया गया है। अब तक 27 हजार 656 किसानों ने धान बेचा है। जिले में धान के उठाव के लिए 26 मिलर्स व एक परिवहनकर्ता नियुक्त किए गए हैं। मिलर्स ने अब तक 21 हजार 416 टन धान का उठाव संग्रण केंदा्‌रे से किया है। इस प्रकार 28 हजार 139 टन धान पहुंचाया गया है। शेष का उठाव शेष है। जिले में 71 धान खरीदी केंद्र संचालित हो रहे हैं। विभागीय सूत्र के अनुसार धान खरीदी की अवधि एक सप्ताह तक बढाई जा सकती है। हालाकि एक सप्ताह की अवधि भी बाकी बचे किसानों का धान खरदने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।

अधिकृत रूप से आदेश नहीं

खरीदी की अवधि एक सप्ताह तक बढ़ाए जाने की जानकारी मिली है लेकिन अभी तक अधिकृत रूप से आदेश नहीं मिला है। संभवतः सोमवार तक आदेश प्राप्त हो जाएगा।

आरबी सिंह विपणन अधिकारी, जिला सहकारी केंद्रिय बैंक मर्यादित

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local