Naxal Encounter: जगदलपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गढ़चिरौली में मारा गया दीपक तेलतुमडे नक्सलियों की सेंट्रल कमेटी का सदस्य था। केंद्र सरकार ने उसपर 50 लाख का इनाम घोषित किया था। राज्य सरकारें इस स्तर के नक्सली पर 40 लाख इनाम रखती हैं। महाराष्ट्र व छत्तीसगढ़ में उसपर 40-40 लाख का इनाम घोषित था। वह महाराष्ट्र पुलिस के हाथों मारा गया है इसलिए महाराष्ट्र का घोषित इनाम ही उसपर लागू होगा। वहां मुठभेड़ में मारे गए ज्यादातर नक्सली बस्तर के थे। बस्तर पुलिस मृतकों की सूची का इंतजार कर रही है। नईदुनिया ने हाल ही में खबर दी थी कि दंतेवाड़ा के अलग अलग गांवों के 110 युवा नक्सल संगठन में भर्ती होने के बाद दूसरे राज्यों में भेजे गए हैं। इनमें से ज्यादातर नक्सलियों के नवगठित एमएमसी जोन (महाराष्ट्र मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़) में भेजे गए हैं। गढ़चिरौली में फोर्स को मिली सफलता से नक्सलियों के एमएमसी जोन के बिखरने की उम्मीद है।

गढ़चिरौली में शनिवार को मुठभेड़ में मारे गए 26 नक्सलियों में 14 इनामी हैं। गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक अंकित गोयल ने कहा कि मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों में अधिकांश की पहचान हो चुकी है। इनमें 20 लाख से लेकर 2 लाख के ईनामी नक्सली मारे गए हैं। मारे गए नक्सलियों में जिनकी पहचान हो चुकी है। इनमें 6 नक्सली बस्तर के हैं अधिकांश महाराष्ट्र के गढ़चरौली के हैं। जबकि कुछ की पहचान नहीं हो सकी है।

20 लाख से लेकर 4 लाख तक के इनामी ढेर

मारे गए नक्सलियों में 20 लाख का इनामी नक्सली छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के जगरगुंडा का लोकेश उर्फ मंगू है। यह 20 लाख का इनामी था। अडमा पोडयाम बस्तर के बीजापुर जिले के गंगालूर एरिया का है इसपर चार लाख का इनाम है। गढ़चिरौली के कोरची का प्रमोद उर्फ दलपत लालसया कचलामी पर चार लाख, बस्तर एरिया का कोस उर्फ मुसाखी पर चार लाख, दक्षिण बस्तर का गढ़चिरौली में सक्रिय चेतन पद्दा पर दो लाख, बिमला पर दो लाख, बस्तर के दरभा के किशन जयमन पर आठ लाख, यवतमाल का गढ़चिरौली में मारा गया नक्सली मिलिंद तेलतुुमड़े पर 50 लाख का इनाम था। महेश शिवाजी पर 16 लाख, तिलक माकुरड़जादे पर छह लाख, बस्तर के सम्मू कोवाची पर आठ लाख, गढ़चिरौली के सन्नू बोगा पर चार लाख, बस्तर एरिया के लच्छू पर चार लाख, गढ़चिरौली के हिरूराम तुलाबी पर चाल लाख का इनाम घोषित था। मारे गए नक्सली गढ़चिरौली में नक्सल संगठन में सक्रिय थे।

Posted By: Ravindra Thengdi

NaiDunia Local
NaiDunia Local