जगदलपुर। बस्तर पुलिस द्वारा अपराध विरोधी अभियान के साथ ही साामुदायिक पुलिसिंग की योजना भी चलाई जा रही है। इसके पहले चरण मे अपराध के लिहाज से नगर के चिन्हांकित वार्ड में जनदर्शन लिया गया। इस दौरान वरिष्ठ नागरिकों से कानून व्यवस्था पर सुझाव व वार्ड में व्याप्त शिकायत सुनी गई। साथ ही श्रमिको व आटो चालकों के मेधावी बच्चों का सम्मान किया गया। अधिकतर मोहल्लो में नशाखोरी, शराब का अवैध कारोबार व असामाजिक तत्वों का जमावड़ा जैसी बातें सामने आई। इस पर एसएसपी ने वार्ड प्रभारियों को पार्षद समेत नागरिकों के सहयोग से नकेल कसने कहा है।

ज्ञात हो कि एसएसपी बस्तर जितेंद्र सिंह मीणा की पहल पर पुलिस ने कानून व्यवस्था के लिहाज से संवेदनशील वार्डों पनारापारा प्रवीर वार्ड, संजय गांधी वार्ड रेलवे कालोनी, मेटगुड़ा में जनदर्शन का आयोजन किया। सामुदायिक पुलिसिंग के तहत लोगों के गुम सामान भी पुलिस की ओर से वापस दिलाए जा रहे हैं।

मोहल्लेवालों का बढ़ा विश्वास

जनदर्शन के दौरान पुलिस कप्तान को अपने बीच पाकर मोहल्लेवालों में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ा। उन्होंने खुलकर अपनी शिकायतें व सुझाव सामने रखे। इनमें से अधिकतर वार्ड में मुख्य समस्या देशी व विदेशी शराब व नशीली दवाओं का विक्रय व इसके सेवन से पारिवारिक माहौल खराब होना तथा असामाजिक तत्वों की सक्रियता सामने आई। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को ईगल सेल व महिला सेल के कार्यकलाप की जानकारी दी गई। साथ ही किसी भी अपराध की सूचना देने की अपील की गई।

कार्यक्रम में जनता के साथ दूरी कम करने आटो चालक व श्रमिकों के मेधावी बच्चों को सम्मानित किया गया। जनदर्शन कार्यक्रम में पुलिस अधिकारियों ने लोगों को अपने घर व दुकानों में सीसीकैमरे लगाने प्रोत्साहित किया। बीते पखवाड़े ही दो दर्जन चाय, गुपचुप दुकान संचालक समेत छोटे व्यापारियों ने सीसी कैमरे लगवाए हैं। इसका लाभ अपराध विरोधी कार्रवाई में मिलने की बात पुलिस कह रही है।

बेहतर पुलिसिंग में आटो चालकों को भी जोड़ा

पुलिस ने शहर के ऐसे आटो चालक, जिन्होंने सराहनीय कार्य किए हों, उनका भी सम्मान समारोह आयोजित किया। उन्हें व उनकी मेधावी बच्चों को पुरस्कृत किया गया। आटो चालकों से शहर के होने वाले गैर कानूनी गतिविधियों के बारे में पुलिस को सूचित करने की अपील की गई। ज्ञात हो कि बीते दिनों कई मामलों में आटो चालकों द्वारा इमानदारी का परिचय देते हुए यात्रियों के छूटे जेवर, मोबाइल जैसे महंगे सामान पुलिस के सुपूर्द किए गए थे।

लोगों का भरोसा पुलिस पर बढ़ रहा

जनदर्शन व सामुदायिक पुलिसिंग से लोगों का भरोसा पुलिस पर बढ़ रहा है। वार्ड पुलिस अधिकारियों को नशीली दवा समेत शराब आदि अवैधानिक कार्रवाई के विरूद्ध सख्ती करने कहा गया है।

हेमसागर सिदार डीएसपी क्राइम

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local