जगदलपुर। Political News: प्रदेश में मतांतरण को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आक्रामक मुद्रा में आ गई है। पार्टी का आरोप है कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार का मतांतरण के मुद्दे पर मौन रहने से समुदायों के बीच टकराव के हालात बन रहे हैं। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने शुक्रवार को यहां एक बयान जारी कर मतांतरण पर पार्टी की चिंता व्यक्त की है। बयान में उन्होंने मतांतरण को लेकर कांग्रेस नेतृत्व के रवैए की आलोचना की और प्रदेश सरकार को कांग्रेस नेतृत्व के इस अघोषित एजेंडे की वर्क एजेंसी करार दिया।

केदार ने कहा कि इस मुद्दे पर प्रदेश में अब टकराव के चिंताजनक हालात बनते जा रहे हैं लेकिन प्रदेश सरकार इन सबसे लापरवाह होकर अपने सियासी ड्रामों में ही व्यस्त है। सुकमा लिे के पुलिस अधीक्षक का इसे लेकर चिंतित होना और अपने अधीनस्थ अफ़सरों को सतर्क रहने के लिए कहना आदिवासी बहुल बस्तर में इस चुनौती की गंभीरता को रेखांकित करता है।

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने बयान में सुकमा में इसाई मिशनरियों पर मतांतरण का कुचक्र चलाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि मतांतरित आदिवासियों को मोहरा के रूप में इस्तेमाल करके ईसाई मिशनरियां शेष स्थानीय आदिवासियों के मतांतरण के घृणित उद्देश्यों पर काम कर रही हैं। मतांतरण के चल रहे इस कुचक्र को लेकर पुलिस अधीक्षक की उस चिंता को भी गंभीरता से लेने की रूरत है कि अब वहां स्थानीय आदिवासियों और मतांतरित आदिवासियों में परस्पर टकराव की आशंका बढ़ रही है।

नक्सली हिंसा बढ़ी

कश्यप ने कहा कि आदिवासियों के संरक्षण के नाम पर सत्ता पर काबिज हुई कांग्रेस के शासनकाल में एक तरफ नक्सली हिंसा बढ़ी है तो दूसरी तरफ अब मतांतरण का कुचक्र भी बेख़ौफ़ चल रहा है। प्रार्थनाएं, दवाई और पढ़ाई के बहाने न केवल प्रदेश के इस आदिवासी इलाक़े में मतांतरण का खेल जोर पकड़ चुका है बल्कि राजधानी के नवा रायपुर में भी ऐसे ही एक और कुचक्र का भांडा फूटा है। इसमें मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल मंडला लिे के 19 बच्चों को नाजायज तौर पर रखकर मतांतरण के घृणित कृत्य को अंजाम दिया जा रहा था। ऐसी गतिविधियों पर समय रहते अंकुश लगाने की जरूरत है। प्रदेश सरकार को मौन रहने की बजाय कड़ाई से सामने आकर मतांतरण पर रोक लगाने चाहिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags