Railway News जगदलपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पिछले साल की तरह इस साल भी रेलवे जगदलपुर से पुरी के लिए रथयात्रा स्पेशल ट्रेन चलाएगा। रथयात्रा स्पेशल ट्रेन एक फेरा लगाएगी। अरूगुल हरिदासपुर के रास्ते पुरी जाने वाली यह स्पेशल ट्रेन 30 जून को शाम साढ़े छह बजे जगदलपुर से रवाना होगी। दूसरे दिन एक जुलाई को दोपहर 12.35 बजे पुरी पहुंचेगी। वापसी में पुरी से उसी दिन रात में 8.05 बजे रवाना होकर दूसरे दिन दो जुलाई को दोपहर एक बजे जगदलपुर आएगी।

वाल्टेयर रेलमंडल ने जुलाई के पहले सप्ताह में पुरी में आयोजित होने वाली भगवान जगन्नााथ की रथयात्रा (गोंचा पर्व) के दौरान पुरी आने-जाने वाली ट्रेनों में होने वाली यात्रियों की भीड़ को देखते हुए तीन रथयात्रा स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव ईस्ट कोस्ट रेल जोन के माध्यम से रेलवे बोर्ड को भेजा था। रेलवे बोर्ड ने 22 जून को तीनों रथयात्रा स्पेशल ट्रेन को चलाने की अनुमति प्रदान कर दी है।

गुरुवार शाम को वाल्टेयर रेलमंडल मुख्यालय से जारी सूचना में बताया गया कि जगदलपुर से पुरी (ट्रेन नंबर 08909-08910) गुनपुर से पुरी (ट्रेन नंबर 08418-08417) एवं विशाखापटनम-पुरी (ट्रेन नंबर 08907-08908) एक-एक फेरा लगाएंगी। जगदलपुर से पुरी का सफर 18 घंटा में पूरा होगा और रास्ते में 31 स्टेशनों में ट्रेन खड़ी होगी। 14 डिब्बों की रथयात्रा स्पेशल में दो एसएलआर, दो शयनयान, नौ जनरल और दो वातानुकूलित शयनयान कोच रखे गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार एक दो दिनों में बर्थ आरक्षण के लिए टिकटों की बिक्री शुरू कर दी जाएगी।

हीराखंड में नहीं मिल रहा बर्थ

जगदलपुर से पुरी के बीच चलने वाली दैनिक यात्री ट्रेन हीराखंड एक्सप्रेस में इन दिनों यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है। एक-एक बर्थ के लिए मारामारी की स्थिति निर्मित हो रही है। रथयात्रा उत्सव को देखते हुए काफी संख्या में श्रद्धालु भगवान जगन्नााथ के दर्शन के लिए पुरी आ-जा रहे हैं।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close