कोंडागांव। नईदुनिया न्यूज। पहुंच मार्ग के अभाव में किसी भी गांव व क्षेत्र का विकास की बात करना महज कोरी कल्पना सी है, सड़क विकास की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है। कोंडागांव जिले के नक्सल प्रभावित सुदूर वनांचल के निवासी जो वर्षों से सड़क की समस्या से जूझ रहे थे पहुंचविहीन गांव के निवासियों तक सड़क की सुविधा उपलब्ध कराने जिला प्रशासन ने लगभग 10 करोड़ की लागत से 142 किलोमीटर सड़क मर्दापाल से नवागांव, धनोरा होते खालेमुरवेंड तक सड़क निर्माण की शुरुआत की है।

नक्सल प्रभावित अंदरूनी पहुंचविहीन गांवों को जोड़ने सड़कों का निर्माण करना किसी चुनौती से कम नहीं था, केशकाल घाट की ऊंची पहाड़ियों को काटकर गांव को जोड़ने सड़कें बनाई जा रही हैं। सड़क के निर्माण पूर्ण होने से क्षेत्र की लगभग 50 हजार की आबादी सीधे राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ पाएगी।

इस सड़क निर्माण का नवागांव, नहाकानार, आदनार, चेमा, बयानार, टेमरगांव, चमई, मोडिगा, भोंगापाल, पावड़ा, बढगई, धनोरा, फुन्डेर, बेड़मामारी, कुएमारी, रावबेड़ा, होनहेड, खालेमुरवेंड सहित अन्य गांव को इसका लाभ मिलेगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कोंडागांव जिले में लोकनिर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, डीएमएफ एवं मनरेगा के समन्वित प्रयासों से केशकाल और कोंडागांव विकासखंड के पहुंचविहीन गांवों को जोड़ने के लिए पहाड़ों को काटकर सड़क बनाई जा रही है। लगभग 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। यह सड़क आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर पड़ने वाले केशकाल बाइपास का विकल्प होगी।

विकास में भागीदारी निभाने बाइक रैली

जिला प्रशासन द्वारा नवनिर्मित सड़क में 23 फरवरी को वृहद स्तर पर बाइक रैली सुबह 10 बजे मर्दापाल से प्रारंभ होकर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों से गुजरते हुए मुरनार केशकाल में समाप्त होगी। रैली मे 1000 मोटरसाइकिलों में 2000 लोगों की भागीदारी सुनिश्चित होगी। जिला कलेक्टर नीलकंठ टीकाम ने बताया कि इस अभिनव बाइक अभियान के जरिये क्षेत्र के ग्रामीणों को विकास के नये युग का संदेश देने का प्रयास किया जायेगा। साथ ही क्षेत्र के युवाओ में क्षमता का विकास तथा लीडरशिप विकसित करना, गांव के समस्याओं का अध्ययन कर उनके निदान, खेलो को बढ़ावा, व्यक्तित्व विकास कर एक आदर्श समाज की ओर अग्रसर करना है। आयोजन मे रैली मार्गो से गुजरने वाले ग्रामों के समस्त महिला स्वसहायता समूह की महिलाएं, शिक्षक, नर्तकदल, युवाशक्ति, गायता पुजारी और छात्र-छात्रायें समस्त बाइकर्स का उत्साहवर्धन के लिए मौजूद रहेंगे। इसके लिए रैली मार्ग मे 8 जगह स्टापेज बनाये गये है जहां पर जलपान पेयजल आदि की व्यवस्था की जायेगी। साथ ही इस दौरान ग्रामों के गौठान मे महोत्सव आयोजित होंगे।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket