राजनांदगांव । जिले में सात लाख से अधिक लोगों का कोरोना टीकाकरण पूर्ण होने के उत्साह के बीच लक्ष्‌य पूरा करने के लिए गुरुवार को टीकावार का नाम देकर एक और प्रेरक पहल की गई। टीकावार के अवसर पर उन लोगों को प्रोत्साहित किया गया, जिन्होंने अभी तक कोरोना टीका नहीं लगवाया है। वहीं इस बात पर जोर दिया गया कि, कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है। थोड़ी-सी भी लापरवाही से कोरोना संक्रमण बढ़ सकता है, इसीलिए सभी को कोविड अनुरूप व्यवहारों का पालन अनिवार्य रूप से करना चाहिए।

वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन लापरवाही नहीं होनी चाहिएए इस बात को ध्यान रखते हुए लोगों को कोरोना टीका लगवाने प्रेरित करने के साथ ही नगरीय निकाय क्षेत्र में मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई भी की जा रही है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीएल तुलावी ने बताया, जिले में 6.39 लाख को पहला तथा 1.29 लाख को दूसरा डोज सहित 7.69 लाख लोगों का कोरोना टीकाकरण पूर्ण होने पर गुरुवार को टीकावार के रूप में मनाया गया। जिले में कुल 11.87 लाख लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्‌य रखा गया है। इसको लेकर टीकाकरण का कार्य गंभीरता के साथ बेहतर ढंग से किया जा रहा है।

तैयारियां तेजी से की जा रही

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. मिथलेश चौधरी ने बताया कि अब तक सात लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण पूर्ण होने का श्रेय कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायत विभाग तथा राजस्व विभाग को दिया है, जिसके लिए हम सभी विभागीय अधिकारी कलेक्टर के आभारी हैं। कलेक्टर श्री सिन्हा के कुशल मार्गदर्शन और जीवटता के फलस्वरूप ही यह सफलता हासिल हुई है। अब कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को भी गंभीरतापूर्वक लेते हुए इस पर नियंत्रण संबंधी तैयारियां तेजी से की जा रही हैं।

उन्होंने बताया, टीकाकरण के बाद हर्ड इम्यूनिटी बढ़ती है और लोग कोरोना से सुरक्षित हो सकते हैं। वहीं थोड़ी-सी असावधानी से कोरोना फैल भी सकता है, इसलिए सभी को कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करना चाहिए। डा. चौधरी ने सभी नागरिकों से अपील की है, कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए आवश्यक सावधानी जरूर बरतें। मास्क लगाएं, शारीरिक दूरी का पालन करें तथा साबुन से बार-बार हाथ धोएं और टीकाकरण जरूर कराएं। इन उपायों को अपनाकर कोरोना से बचाव कर सकते हैं।

स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत बनाने पर जोर

सीएमएचओ डा. मिथलेश चौधरी ने बताया, कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका तथा इस पर नियंत्रण के लिए एहतियाती तैयारियों के संबंध में भी कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। कोरोना संक्रमण पर रोकथाम करने के प्रयासों की कड़ी में कलेक्टर के निर्देश पर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की जा रही है। वहीं जिले में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत बनाने के लिए भी कलेक्टर ने सभी विकासखंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है। मानपुर, डोंगरगांव और सोमनी विकासखंड में लगाए जा रहे आक्सीजन प्लांट की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने यह कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ करने के लिए कहा है।

आंकड़ों में टीकाकरण

- 11.87 को लगना है

-6.39 लाख को पहला डोज

-1.29 लाख को दूसरा डोज

-7.69 लाख लोगों को टीका

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local